सिविल सर्जन ने डायरिया पीड़ित गांव ऊभा का किया दौरा

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 11:27 AM (IST)

मानसा(जस्सल): मानसा जिले के गांव ऊभा में वाटर वक्र्स की पाइपें लीकेज होने पर सीवरेज का गंदा पानी पीने वाले पानी में मिलने पर इस गांव में डायरिया रोग फैलने से अब मरीजों की संख्या बढ़ कर 300 से पार कर गई है। याद रहे कि इस गांव में पीने वाले पानी के 5 सैंपल लेकर चंडीगढ़ में भेज दिए थे, जिनका नतीजा फेल साबित हुआ है। 

आज मौजूदा स्थिति को जानने के लिए सिविल सर्जन मानसा डा. अनूप कुमार व सिविल अस्पताल के एपीडीमोलॉजिस्ट संतोष भारती ने अपनी टीम समेत डायरिया रोग से पीड़ित मरीजों का हाल पूछने के लिए गांव ऊभा का दौरा किया। उन्होंने पीने वाले पानी की शुद्धता की समीक्षा की और प्राथमिक सेहत केन्द्र गांव ऊभा का निरीक्षण भी किया। आज गांववासियों के इन हालातों का पता चलने पर गुरलाभ सिंह माहल एडवोकेट गांव ऊभा में पहुंचे। उनको गांववासियों ने बताया कि गांव के जो तालाब हैं, में गंदा पानी भरा हुआ है।

वाटर वक्र्स की पाइपें जगह-जगह से टूटी हुई हैं जिनमें पीने वाले पानी में सीवरेज का गंदा पानी मिल रहा है और गांव में 5 बैड वाला अस्पताल है, जिसमें पिछले कुछ दिनों से बड़ी संख्या में मरीज दाखिल हैं। उन्होंने मांग की कि गांव की समस्याएं तुरंत हल की जाएं। जे.ई. की मारपीट करने पर डिप्लोमा इंजी. होल्डर एसो. ने दी संघर्ष की चेतावनी गांव ऊभा में अपनी टीम के साथ ड्यूटी निभा रहे जे.ई. मोहित कुमार की गांव के लोगों की तरफ से मारपीट करने का विरोध करते डिप्लोमा इंजी. होल्डर एसोसिएशन ने नोटिस लिया है। उनकी तरफ से बैठक में निगरान इंजी. आर.के. शर्मा भी उपस्थित हैं। उन्होंने लिखित तौर पर की शिकायत में आरोपियों खिलाफ कार्रवाई करने का भरोसा दिया था परन्तु अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि मसले का जल्द हल न हुआ तो जत्थेबंदी संघर्ष के मैदान में उतरने के लिए मजबूर होगी। 

Vatika