टिल्ला रोड पर आवारा कुत्ते ने गौवंश को जिंदा नोचा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 11, 2018 - 10:07 AM (IST)

मौड़ मंडी(प्रवीन): पंजाब वासियों से करोड़ोंं रुपए काऊ सैस वसूले जाने के बावजूद भी केंद्र व पंजाब सरकार की अनदेखी का शिकार गौवंश की हालत दयनीय बनी हुई है। मौड़ मंडी में गत रात टिल्ला रोड पर आवारा कुत्तों ने छोटे गौवंश को अपना शिकार बनाया जिस कारण मंडी वासियों में केंद्र सरकार, पंजाब सरकार, नगर कौंसिल मौड़ व प्रशासन की कारगुजारी प्रति भारी रोष पाया जा रहा है।

भूखा गौवंश मिट्टी व लिफाफे खाने के लिए होता है मजबूर
गौवंश की हालत इससे भी बदतर उस समय दिखाई देती है जब चारा न मिलने पर अपना पेट भरने के लिए मिट्टी में मुंह मारते रहते हैं। भूखा गौवंश लिफाफों को खा रहा है जो इनके पेट में जाकर गलते नहीं, जिस कारण ये पशु तड़प-तड़प कर मर जाते हैं। रात समय यह गौवंश अपनी जान बचाने व भूख मिटाने के लिए सड़कों पर घूमते रहते हैं और हादसों का शिकार भी बन जाते हैं जिसमें कई बार कीमती मनुष्य जिंदगी भी खत्म हो जाती है। 

छोटे बच्चों व आम लोगों को भी शिकार बना सकते हैं ये खूंखार कुत्ते
मंडी वासियों के लिए सुबह की सैर करने के लिए सिर्फ टिल्ला रोड ही मुख्य जगह है। इसके अलावा इस सड़क पर गरीब बच्चों के लिए एक प्राइमरी स्कूल है जिसमें छोटे-छोटे बच्चे पढ़ते हैं। टिल्ला रोड पर घूमते ये खूंखार कुत्ते मंडी वासियों, स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं। 

गौवंश की संभाल व खूंखार कुत्तों के कंट्रोल के लिए प्रशासन उचित कदम उठाए
भारी संख्या में मंडी वासियों ने काऊ सैस के नाम पर करोड़ों रुपए वसूलने वाली केंद्र सरकार, पंजाब सरकार और प्रशासन से मांग की है कि वे जल्द से जल्द आवारा घूम रहे गौवंश की देखभाल के लिए उचित कदम उठाएं और आवारा कुत्ते की बढ़ रही संख्या को कंट्रोल करें ताकि आने वाले समय में ये छोटे-छोटे गौवंश इस तरह की भयानक मौत से बच सकें। 

Vatika