रोजगार स्कीम भवन की इमारत बनी नशेडिय़ों का अड्डा

punjabkesari.in Saturday, Mar 24, 2018 - 11:01 AM (IST)

लहरा मुहब्बत(मनीष): 16 हजार से अधिक की आबादी वाली नगर पंचायत लहरा मुहब्बत प्राथमिक सहूलियतों से वंचित है। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में साइंस विषय न होने के कारण लड़कियों को पढ़ाई के लिए दूर के स्कूलों में जाना पड़ता है। वोकेशनल ग्रुप के लिए बनाई इमारत भी खंडहर बन चुकी है। 20 दिसम्बर, 1981 को विधानसभा के डिप्टी स्पीकर गुलजार सिंह ने रोजगार स्कीम भवन का नींव पत्थर रखा था। अब यह इमारत नशेडिय़ों का अड्डा बन गई है। अगर इस नगर में सरकारी कालेज खुल जाए तो लड़के व लड़कियों का भविष्य सुनहरी होने की आस हो सकती है।

स्टाफ की कमी से लाचार सरकारी अस्पताल, कैसे होगा मरीजों का उपचार
सरकारी अस्पताल में सेहत सहूलतें नाममात्र होने के कारण बीमार लोगों को मजबूरी में अपना इलाज करवाने के लिए प्राइवेट अस्पतालों में जाना पड़ता है। डाक्टर अश्विनी कुमार के पदोन्नत होने के बाद यहां किसी मैडीकल डाक्टर को पक्के तौर पर नहीं तैनात किया गया। पिछली अकाली-भाजपा सरकार ने इस अस्पताल में नि:शुल्क लैबोरेटरी टैस्ट व दवाइयों के लिए एक विशेष कमरे का निर्माण भी करवाया था परंतु लैब टैक्रीशियन या दवाइयां न होने के कारण यह कमरा हमेशा ताले अधीन रहता है। अस्पताल में लैब टैक्नीशियन-1, स्टाफ नर्स-2, हैल्पर-1, सफाई सेवक की 1 पोस्ट खाली पड़ी है। इस अस्पताल में आयुर्वैदिक ओ.पी.डी. भी बनी हुई है लेकिन आयुर्वैदिक उपवैद्य की असामी तो खाली है।

आर.ओ. बने सफेद हाथी
पीने वाला शुद्ध पानी देने के लिए गांव वासियों की सहूलत के लिए 2 आर.ओ. प्लांट भी सफेद हाथी बने हुए हैं। सरकारी स्कूल वाले आर.ओ. प्लांट का बिजली बिल न भरने के कारण बिजली कनैक्शन काटा हुआ है। लाल सिंह बस्ती वाला आर.ओ. प्लांट अभी तक चालू ही नहीं हुआ। इस आर.ओ. की दोनों मोटरें भी चोरी हो चुकी हैं। इस आर.ओ. प्लांट की बिल्डिंग में दिन के समय नशेड़ी अपना अड्डा जमाकर बैठे रहते हैं। सेवा केंद्र बंद होने के कारण भी लोगों को काम करवाने के लिए दूर जाना पड़ता है। 

Punjab Kesari