खरीद केंद्रों में बोली न होने व बारदाना न आने पर भड़के किसान

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 02:55 PM (IST)

संगत मंडी (मनजीत): खरीद केंद्रों में जहां कैप्टन सरकार द्वारा गेहूं आने से पहले किसानों को कोई समस्या न आने के बड़े-बड़े दावे किए गए थे, वहीं खरीद केंद्रों में गेहूं आने के साथ ही सभी दावे हवाई हो गए। खरीद केंद्रों में बोली व बारदाने का इंतजार कर रहे गांव दियोन में गेहूं की बोली न होने के रोष में भड़के किसानों ने भाकियू एकता (उगराहां) के संगठन सचिव बबली सिंह के नेतृत्व में बठिंडा-श्री मुक्तसर साहिब सड़क पर चक्का जाम कर दिया और पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

किसानों का आरोप था कि उनको खरीद केंद्र में गेहूं लेकर आए कई-कई दिन हो गए हैं, परन्तु उनकी गेहूं की बोली नहीं लगाई जा रही, जिसके रोष में आज मजबूरन उनको सड़क जाम करनी पड़ी। किसान यूनियन के नेताओं का कहना था कि एक तरफ कैप्टन सरकार खरीद केंद्रों में किसानों को कोई भी समस्या नहीं आने की बातें कर रही है, परन्तु दूसरी तरफ गेहूं की खरीद शुरू होते ही किसान मंडियों में परेशान होने लग पड़े। खरीद केंद्रों में किसान गेहूं की बोली का इंतजार कर रहे हैं, परन्तु बोली लगाने के लिए मंडी में कोई भी इंस्पैक्टर नहीं पहुंच रहा। 

गेहूं की बोली न लगाने पर किया इंस्पैक्टर का घेराव
भुच्चो मंडी(नागपाल): गेहूं की बोली न लगाए जाने पर किसानों ने भाकियू एकता उगराहां के नेतृत्व में इंस्पैक्टर का घेराव किया। इसकी सूचना मिलते ही सभी खरीद एजैंसियों के इंस्पैक्टर, मार्कीट कमेटी के सचिव व पुलिस अधिकारी, आढ़ती एसो. के अध्यक्ष सहित मौके पर पहुंचे। जानकारी के अनुसार सरकारी खरीद एजैंसी एग्रो का इंस्पैक्टर हरविंद्र गेहूं की खरीद कर रहा था और उसके द्वारा 2 किसानों की गेहूं में नमी की मात्रा अधिक होने पर गेहूं की बोली लगाने से इंकार कर दिया गया। इस पर किसान भड़क गए और उन्होंने एकत्र होकर इंस्पैक्टर का घेराव कर लिया। इसकी सूचना किसान यूनियन के नेताओं को देने पर नेता भी मौके पर पहुंचे। घेराव किए इंस्पैक्टर द्वारा इस संबंधी दूसरी खरीद एजैंसियों के इंस्पैक्टर व प्रशासन को अवगत करवाया। इंस्पैक्टर हरविंद्र सिंह ने किसान नेताओं द्वारा लगाए आरोपों का खंडन करते बताया कि इन किसानों की गेहूं में सरकार द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक नमी होने के कारण गेहूं की बोली नहीं लगाई, जबकि उसने करीब 10 हजार गट्टे की खरीद की है।  

Punjab Kesari