FCI के गोदाम ओवरलोड, गेहूं की खरीद पर लटकी तलवार

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 12:45 PM (IST)

बठिंडा(परमिंद्र): भारतीय खाद्य निगम (एफ.सी.आई.) के अनाज संभालने वाले गोदाम ओवरलोड होने के कारण गेहंू की खरीद पर तलवार लटक गई है। एफ.सी.आई. की ओर से आम तौर पर 20 फीसदी गेहूं की खरीद की जाती थी, जिसे कुछ समय पहले 10 फीसदी कर दिया गया, जबकि इस बार इससे भी कम खरीद किए जाने की संभावना है। ऐसे में गेहूं की खरीद का सारा बोझ प्रदेश की खरीद एजैंसियों पर पड़ रहा है, लेकिन वे भी एफ.सी.आई. के हिस्से का गेहूं खरीदने में सक्षम नहीं हैं।

ऐसे में इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। गेहूं की सुस्त खरीद के कारण प्रदेश की कैप्टन सरकार की छवि पर भी विपरीत प्रभाव पडऩे की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। गेहूं की खरीद 1 अप्रैल से शुरू हो गई थी, लेकिन एफ.सी.आई. की ओर से खरीद लेट शुरू की गई। अब तक एफ.सी.आई. द्वारा बठिंडा में करीब 2500 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद ही की गई है।

एफ.सी.आई. के सूत्रों की मानें तो रेलवे रैक लगने की सूरत में ही एजैंसी खरीद में तेजी ला सकती है, क्योंकि गोदामों में अनाज रखने के लिए जगह नहीं है, इसलिए अनाज को खरीद के बाद सीधे ही उसकी सप्लाई रेलवे के माध्यम से केंद्र को कर दी जाएगी। पता चला है कि एफ.सी.आई. के पास 12 लाख मीट्रिक टन अनाज संभालने के लिए कवर्ड गोदाम हैं, लेकिन उक्त गोदामों में 13 लाख मीट्रक टन से अधिक चावल पहले से भरा हुआ है। ऐसे में पहले से ओवरलोड गोदामों में और अनाज नहीं रखा जा सकता। 

Vatika