सामने आई बठिंडा की नई तस्वीर, 2 घंटे में 17 मोटरों से 100 MM बारिश के पानी की निकासी

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 04:20 PM (IST)

बठिंडा(विजय): मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की दी गई चेतावनी के चलते पंजाबभर को हाई अलर्ट पर रखा गया है, वहीं शनिवार को मालवा क्षेत्र में भी बारिश ने दस्तक दी है। रविवार को आसमान बादलों से घिरा रहा। बठिंडा शहर जो हर बारिश में जलथल होता रहा है, इस बार शनिवार को आई बारिश के चलते अब बठिंडा की एक अलग तस्वीर देखने को मिली क्योंकि बारिश से जलथल हुई शहर की सड़कों को महज 2 घंटों के भीतर खाली करवा दिया गया।

बता दें कि सावन माह की आमद पर मानसून आने से शहर जलथल हो गया था और कई दिनों तक शहर की सड़कों पर पानी भरा रहा था, जिसको देखते हुए जहां नगर निगम, जिला प्रशासन द्वारा आगामी तैयारियां की गई थीं, वहीं बाढ़ जैसी समस्या से निपटने के लिए वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल द्वारा निचले हिस्सों का जायजा लेकर संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। नजीतन शनिवार को 100 एम.एम. से अधिक दर्ज की गई बारिश के चलते जहां शहर निवासी सहमे दिखाई दिए, वहीं प्रशासन द्वारा पानी निकालने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में लगाई गई 17 मोटरों द्वारा महज 2 घंटों के भीतर ही शहर को बारिश के पानी से मुक्त कर दिया गया। हालांकि मौसम विभाग का यह अनुमान है कि आने वाले दिनों में भारी बारिश हो सकती है, लेकिन जिला प्रशासन, नगर निगम द्वारा बाढ़ जैसी समस्याओं से निपटने हेतु पूरे प्रबंध कर लिए गए हैं।

जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार
शनिवार को दोपहर बाद हुई बारिश का प्रकोप शहर में काफी जगहों पर देखने को मिला। शहर के परसराम नगर, भागू रोड, टी-प्वांइट, अजीत रोड, प्रताप नगर, पावर हाऊस रोड, अमरीक सिंह रोड, माल रोड, अग्रवाल कॉलोनी, वीर काॅलोनी, सिरकी बाजार व आदि निचले हिस्सों में करीब 3 फुट या कई जगहों पर घुटनों तक पानी भर गया, जिसके चलते यहां ट्रैफिक जाम रहा व कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को भी घर छोड़कर बाहर निकलना पड़ा। अब बारिश या बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। शनिवार को हुई बारिश के चलते जिले के डिप्टी कमिश्नर बी. श्रीनिवासन, मेयर बलवंत राय नाथ, कमिश्नर नगर निगम बिक्रमजीत सिंह शेरगिल द्वारा कई जगहों का जायजा लेकर वहां तुरंत मोटरों का प्रबंध किया गया, जिसके बाद महज 2 घंटों के भीतर ही निचले हिस्सों से पानी निकाल दिया गया। रविवार को सभी सड़कें साफ दिखाई दीं।

सरकारी व प्राइवेट तंत्र हाई अलर्ट पर
शहर को फिर से बाढ़ जैसी मुसीबत से न गुजरना पडे़, इसके चलते बठिंडा के डिप्टी कमिश्नर बी. श्रीनिवासन द्वारा सरकारी व प्राइवेट तंत्र को हाई अलर्ट पर रखा गया है। नगर निगम द्वारा स्लज कैरियर पर नाइट टीमों की तैनाती की गई है जबकि रजबाहों, नहरों की चैकिंग भी अधिकारियों द्वारा की जा रही है। इतना ही नहीं पूरे क्षेत्र को आने वाली बारिश के प्रभाव से बचाया जाए, इसके लिए प्रशासन द्वारा जिले के गांवों पर भी तीखी नजर रखी जा रही है। डिप्टी कमिश्नर बी. श्रीनिवासन ने बताया कि शहर के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया गया है और जहां-जहां पानी जमा होने की शिकायत मिलती है वहां पर मोटरों का प्रबंध किया जा रहा है। इसी के साथ शहर के स्लज कैरियर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीमें लगातार दौरा कर रही हैं।

लोगों में पाया जा रहा था रोष
गत दिनों मानसून की आमद के साथ शहर जलथल हो गया था जबकि शहर के कई निचले हिस्सों में कई दिनों तक पानी जमा रहा, जिसके चलते जहां यातायात प्रभावित रहा, वहीं लोगों में प्रशासन के खिलाफ रोष भी पाया गया। पिछले दिनों में शहर में बाढ़ जैसी स्थिति को देखते हुए वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल द्वारा शहर के निचले हिस्सों का दौरा किया गया था, जिसमें लोगों की निजी समस्याएं सुनी गईं व पानी निकासी के लिए संबंधित अधिकारियों को हिदायतें भी जारी की गई थीं। उन्होंने जिला प्रशासन को इस संबंधी सचेत रहने व बाढ़ जैसी समस्या से निपटने हेतु उचित कदम उठाए जाने को भी कहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News