सरकारी रास्ते पर कब्जा होने कारण स्वतंत्रता सेनानी के परिवार की जमीन बनी बंजर

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 01:15 PM (IST)

मौड़ मंडी (प्रवीन): माल विभाग के रिकार्ड में सरकारी नक्शे पर पास रास्ते को अपनी जमीन बताते हुए कुछ व्यक्तियों द्वारा अपने खेतों में मिला लिया गया है। इसके कारण गांव चनारथल के एक स्वतंत्रता सेनानी का परिवार अपनी जमीन में फसल की बिजाई करने के लिए जाने वाला रास्ता खोज रहा है, परंतु उसे खेतों में जाने के लिए कोई रास्ता नहीं है। अपने खेतों में जाने के लिए रास्ता लेने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे इस स्वतंत्रता सेनानी के परिवार की कहीं भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। 

दर्शन सिंह पुत्र जंगीर सिंह वासी चनारथल जिला बङ्क्षठडा ने पत्रकारों को बताया कि हमारी & भाईयों (दर्शन सिंह, हरपाल सिंह, नछत्तर सिंह) के नाम से 5 एकड़ पुश्तैनी जमीन है और लंबे समय से इस जमीन को सरकारी रास्ता भी लगा हुआ है। माल विभाग के रिकार्ड व नक्शे में भी दर्ज इस रास्ते को कुछ व्यक्तियों ने प्रशासनिक अधिकारियों की मिलीभुगत से धक्केशाही कर अवैध तौर पर कब्जा करके अपने खेतों में मिला लिया है। इसके कारण उसे अपनी जमीन में फसल की बिजाई करने जाने के लिए कोई रास्ता नहीं मिल रहा है, जिसके कारण उनकी पांच एकड़ खेती की जमीन बंजर होने के कगार पर है। उन्होंने रोष जाहिर करते हुए कहा कि वे रास्ते की सरकारी निशानदेही करवाने और अवैध कब्जा हटाए जाने संबंधी माल विभाग और पुलिस प्रशासन के पास आवेदन भी दे चुके हैं परन्तु किसी भी अधिकारी ने सरकारी रास्ते पर हुए अवैध कब्जा हटाने संबंधी कार्रवाई नहीं की जिस कारण वे लगातार परेशानियों का सामना कर रहे हैं। 

उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह व उच्च अधिकारियों से मांग की कि जल्द निशानदेही करवा कर सरकारी रास्ते से कब्जा हटवाया जाए और इस मामले में मिलीभगत करने वाले अधिकारियोंं व कब्जा करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करके उसे इंसाफ दिया जाए।  इस संबंधी जब माल विभाग के कानूनगो से बातचीत करनी चाही तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। इस संबंधी जब मामला देख रहे थानेदार गुरपाल सिंह से बात की तो उन्होंने कहा कि मामला माल विभाग का है और सरकारी निशानदेही होने से इस समस्या का हल हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News