महिला ने एम्बुलैंस में दिया बच्ची को जन्म, जच्चा-बच्चा पूरी तरह स्वस्थ

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2019 - 11:12 AM (IST)

बठिंडा (परमिंद्र): 108 एम्बुलैंस में एक महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। जच्चा-बच्चा दोनों पूरी तरह से तंदुरुस्त हैं। 108 एम्बुलैंस के जिला इंचार्ज रामेश्वर दयाल ने बताया कि कंट्रोल रूम से सूचना मिली थी कि बाबा फरीद कालेज दियौण के नजदीक स्थित ईंट-भट्ठे पर एक महिला सोनी देवी पत्नी वीरेश कुमार को प्रसव पीड़ा शुरू हो चुकी है व उसे एम्बुलैंस सेवा की जरूरत है।

​​​​​​सूचना मिलने पर 108 एम्बुलैंस बल्लूआणा के ई.एम.टी. बख्शीश सिंह व पायलट सुखजिंद्र सिंह तुरंत रवाना हो गए। भट्ठे पर पहुंचकर महिला को एम्बुलैंस में डाला और सरकारी अस्पताल गोनियाना की ओर चल पड़े, लेकिन रास्ते में ही प्रसव पीड़ा बढ़ गई, जिस कारण डिलीवरी करनी पड़ी। इस पर ई.एम.टी.,आशा वर्कर व अन्य स्टाफ के सहयोग से महिला की डिलीवरी करवा दी व महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। बाद में दोनों मां-बेटी को अस्पताल पहुंचा दिया गया जहां दोनों स्वस्थ हैं।  

अब तक 52 बच्चों की सफल डिलीवरी करवा चुके हैं : बख्शीश सिंह 
108 एम्बुलैंस के पंजाब के आप्रेशन हैड मुनीश बत्तरा ने बताया कि 108 एम्बुलैंस में डिलीवरी कोई नई बात नहीं है व उनका पूरा स्टाफ ऐसी स्थिति को बाखूबी संभाल लेता है। उन्होंने बताया कि ई.एम.टी. बख्शीश सिंह जो अब तक एम्बुलैंस में 52 सफल डिलीवरियां करवा चुके हैं, ने अपनी समझदारी से अनेक महिलाओं व उनके बच्चों की कीमती जिंदगियां बचाई हैं। 

Vatika