छप्पड़ की जमीन से हटवाया अवैध कब्जा

punjabkesari.in Sunday, Jun 24, 2018 - 12:11 PM (IST)

बठिंडा(स.ह.): लंबे समय से विवादों में चल रही डी.ए.वी. कालेज के छप्पड़ वाली जमीन से आखिरकार नगर निगम ने आज दल-बल के साथ पहुंचकर करोड़ों रुपए की जमीन पर हुए अवैध कब्जों को हटा दिया। करीब 5 हजार गज जगह से अवैध कब्जा हटाया गया। निगम की कार्रवाई का डी.ए.वी. संस्था के प्रबंधकों द्वारा विरोध किया गया जिस कारण नगर निगम ने कुछ जगह छोड़कर अन्य जमीन अपने कब्जे में ले ली। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस भी तैनात रही। 

गौरतलब है कि उक्त छप्पड़ के एक ओर कई अन्य लोगों द्वारा भी अवैध कब्जे किए हुए हैं लेकिन फिलहाल उन कब्जों को नहीं हटाया गया व केवल डी.ए.वी. कालेज वाली साइड रोकी गई जमीन से ही कब्जा हटाया गया। बता दें कि ‘पंजाब केसरी’ की ओर से छप्पड़ों पर हुए कब्जों के मुद्दे को गंभीरता से उठाया गया था जिसके बाद निगम ने उक्त कार्रवाई शुरू की है। नगर निगम की टीम एक्सियन रविंद्र जौड़ा, एक्सियन संदीप गुप्ता व अन्य अधिकारियों की अगुवाई में सुबह ही छप्पड़ पर कब्जा हटवाने के लिए पहुंच गई।

अधिकारी अपने साथ पुलिस बल के साथ-साथ आधा दर्जन से अधिक जे.सी.बी. मशीनें व मजदूरों को लेकर मौके पर पहुंचे। निगम द्वारा जैसे ही अपने निशान लगाने के लिए जमीन खोदनी शुरू की तो डी.ए.वी. संस्था के प्रबंधकों ने मौके पर पहुंचकर विरोध शुरू कर दिया। विरोध के चलते नगर निगम की टीम ने डी.ए.वी. प्रबंधकों के साथ बातचीत करके कुछ जगह छोड़ दी व करीब 5 हजार गज जमीन अपने कब्जे में ले ली। इस दौरान जमीन की निशानदेही करके उसे खोदा गया व अपने निशान लगा दिए गए। इस क्षेत्र में खड़े कुछ निर्माणों को भी निगम ने गिरा दिया।

लंबे समय से चल रहा था विवाद 
नगर निगम का आरोप है कि डी.ए.वी. कालेज प्रबंधन की ओर से छप्पड़ की जमीन के एक बड़े हिस्से पर कब्जा करके उसे कालेज के साथ मिला लिया गया है। पता चला है कि दोनों पक्षों के दरम्यान उक्त मामला अदालत में भी विचाराधीन है लेकिन निगम अधिकारी इससे इंकार कर रहे हैं। यह कब्जा दशकों पहले का बताया जा रहा है, जिसे लेकर कई बार दोनों पक्षों में तनातनी हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल के निर्देशों पर उक्त अवैध कब्जे हटाए जा रहे हैं ताकि छप्पड़ों को बरसाती पानी की संभाल हेतु प्रयोग किया जा सके। शहर के कई अन्य छप्पड़ों पर भी कब्जों की भरमार है जिसे लेकर महानगर की सियासत अक्सर गर्माती रहती है। अब देखना है कि नगर निगम अन्य छप्पड़ों से कब्जे हटाने की कार्रवाई को कब अंजाम देता है। 

उक्त जमीन को लेकर मामला अदालत में विचाराधीन: डा. संजीव शर्मा 
डी.ए.वी. कालेज के पिं्रसीपल डा. संजीव शर्मा ने बताया कि नगर निगम की ओर से उन्हें बिना जानकारी दिए धक्केशाही से उनकी जमीन पर कब्जा किया गया है। इस जमीन को लेकर मामला अदालत में विचाराधीन है लेकिन इसके बावजूद निगम की ओर से जबरन जमीन पर कब्जा किया गया। इस संबंध में संस्था उच्चाधिकारियों से बातचीत करके अगली कार्रवाई की जाएगी। 

swetha