मां के साथ सो रहे मासूम का किया था अपहर्ण, महिलाओं सहित 7 आरोपी काबू

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 07:47 AM (IST)

बठिंडा (विजय): 6 दिन पहले मां के साथ सो रहे एक वर्षीय अबोध बालक का कुछ लोगों ने उसका अपहरण कर लिया और अपनी बोलैरो गाड़ी में लेकर फरार हो गए थे जिन्हें पुलिस ने 6 दिनों बाद गिरफ्तार कर बच्चे को सही-सलामत बरामद कर लिया। 

एम.एफ. फरूकी आई.जी. बठिंडा जोन व एस.एस.पी. नवीन सिंगला, एस.पी.डी. स्वर्ण सिंह ने संयुक्त पत्रकार सम्मेलन में बताया कि बच्चे को अबोहर के नजदीक गांव काला टिब्बा से बरामद किया गया जबकि कुछ आरोपियों को गुरुद्वारा साहिब टी प्वाइंट नरूआना से गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि एक महिला ने अपना लड़का न होने के चलते पति व भाईयों संग मिलकर उक्त घटना को अंजाम दिया था। पुलिस की ओर से गिरफ्तार किए गए आरोपियों में हरजिन्द्र कौर, जसविन्द्र सिंह, परमजीत कौर, गुरमीत सिंह, मजदूर बूटा सिंह, गाड़ी चालक राज कुमार, गुरसाहिब सिंह के तौर पर हुई है, जबकि एक आरोपी कुलवंत सिंह पुलिस की पकड़ से अभी बाहर है। 

बेटा न होने पर ससुराल पक्ष देता था तलाक की धमकियां
फारूकी ने बताया कि हरजिन्द्र कौर निवासी गांव धुन्नीके जिला बठिंडा की शादी जसविन्द्र सिंह के साथ हुई थी। शादी के बाद उसके घर 4 बेटियां पैदा हुईं। बेटा पैदा न होने के कारण उसका पति व सास-ससुर उस पर गलत टिप्पणियां करते थे और उसे तलाक देने तक की धमकी देते थे। आई.जी. ने बताया कि इसके बाद उक्त महिला ने अपने भाईयों गुरसाहिब सिंह और कुलवंत सिंह को बताया कि उसे लड़का पैदा न होने के कारण ससुराल परिवार उसे तलाक देने की धमकियां देता है, जिस के चलते महिला के दोनों भाईयों ने पिकअप गाड़ी के ड्राइवर राजेश कुमार, बूटा सिंह के साथ मिलकर योजना बनाई कि जिले में कहीं भी छोटा बच्चा मिलेगा तो उसे अगवा कर अपनी बहन को दे देंगे।

इसी योजना के तहत उक्त सभी आरोपियों ने उक्त बच्चे को अगवा किया था। आई.जी. ने बताया कि जैसे ही उनको उक्त आरोपियों के बारे में सुराग मिला तो उन्होंने अबोहर के काला टिब्बा में छापामारी कर 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर बच्चे को आरोपियों की चंगुल से छुड़वाया। बच्चे को उसके परिजनों के हवाले कर दिया गया है। 

स्कैच जारी कर आरोपियों तक पहुंची पुलिस
एक प्रश्र के उत्तर में आई.जी. ने बताया कि अपहरणकत्र्ताओं ने बच्चा चुराने से पहले उस घर की रैकी भी की थी। यहां तक कि रात के अंधेरे में जब बच्चे को चुराया गया तो उसके साथ छोटी बच्ची भी सो रही थी जिसे हाथ लगाकर चैक किया कि लड़का या लड़की है। इस मामले को सुलझाने में एस.पी.डी. स्वर्ण सिंह के नेतृत्व में सी.आई.ए.-1 व सी.आई.ए.-2 के प्रभारी क्रमश राजिंद्र कुमार व तेजिंद्र सिंह की अनथक मेहनत ने इस अंधे मामले को सुलझाने में मदद की। पुलिस ने आरोपियों के स्कैच जारी कर व सी.सी.टी.वी. फुटेज के सहारे आरोपियों को पकडऩे में सफलता हासिल की, जिसके लिए पंजाब सरकार द्वारा उन्हें उचित सम्मान दिया जाएगा।

Anjna