भुच्चो मंडी सहित कई खरीद केंद्रों की अनाज मंडियों में लिफ्टिंग बंद

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 11:20 AM (IST)

भुच्चों मंडी (नागपाल): भुच्चों मंडी मुख्य यार्ड समेत मार्किट कमेटी अधीन आने वाले खरीद केंद्रों पर गेहूं की भारी आमद होने के कारण आने वाली जिन्सों को खुले आसमान के नीचे कच्ची जगह और सड़कों पर उतारा जा रहा है। इसके अलावा गेहूं कीबोरियों की ढुलाई के प्रबंध ढीले होने के कारण अनाज मंडियों में गेहूं की बोरियां के बड़े-बड़े अंबार लग गए हैं।

हालांकि प्रशासनिक अधिकारी किसी किस्म की दिक्कत ना होने की बात कर रहे हैं लेकिन अधिकारियों के दावे और मौजूदा स्थिति में भारी अंतर है। लिफ्टिंग प्रबंध ढीले होने का एक कारण ठेकेदार व मजदूरों बीच विवाद भी है। नई अनाज मंडी शुरू न होने के कारण किसानों को अपनी फसल को खुले आसमान तले रखना पड़ता है। सरकार की गलत नीतियों के कारण मंडी की आबादी से बाहर बनने वाली नई अनाज मंडी चालू है। यह दिक्कत काफी हद तक कम हो सकती है क्योंकि साढ़े 33 एकड़ में बनने वाली अनाज मंडी में जिन्स उतरने के लिए जगह की कमी पड़ रही है। 

गौरतलब है कि वीरान पड़ी जमीन के कारण पंजाब मंडीकरण बोर्ड को फरवरी 2016 से लेकर आज तक बैंकों से लिया गया 37 करोड़ रुपए के कर्ज का ब्याज पड़ रहा है। इलाके के लोगों की मांग है कि आबादी से दूर भुच्चों मंडी में बनने वाली नई अनाज मंडी का निर्माण जल्दी किया जाए ताकि किसानों, व्यापारियों और आम लोगों को परेशानियों से राहत मिल सके। 

Vatika