जाली फाइनांस कम्पनी बनाकर ठगी मारने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 09:39 PM (IST)

मानसा (जस्सल): जिला पुलिस ने जाली फाइनांस कंपनी बनाकर लोगों के साथ ठगी मारने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश कर 4 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।

इस संबंधी जिला पुलिस मुखी मानसा डा. नरिंदर भार्गव ने बताया कि जिले के गांव अतला खूर्द के बुटा सिंह की ओर से पुलिस को दी शिकायत मेें बताया कि उसे पैसे की जरुरत थी और वह लोन करवाने का इच्छुक है। वह अपने काम के सिलसिले में संगरूर गया था जहां उसने बस स्टैंड पर कैपिटल फाइनांस कंपनी के लगे पोस्टर पर छपे मोबाइल नंबर पर संपर्क किया तो आगे से बोलने वाले फाइनैंसर ने उसे विश्वास में लेते उसे 5 लाख रुपए का लोन पास होने का आश्वास दिया और बदले में 3200 रुपए की राशि उक्त फाइनैंसर के खाते मेें एडवांस फाइल चार्जिज और अलग-अलग किस्तों के रुप में 20,000 रुपए लेने के अलावा उससे 18600 रुपए सरकारी टैक्स, 15500 रुपए बीमे के नाम पर बुटा सिंह से कुल 57 हजार 300 रुपए अपने बैंक अकाउंट में डलवा लिए गए। बाद में एक अन्य फाइनैंसर द्वारा 22,000 रुपए की राशि और उसके बैंक अकाऊंट में डालने के लिए कहा गया, जिस पर बुटा सिंह को संदेह हुआ कि लोन के नाम पर उसके साथ ठगी मारी जा रही है जो कोई न कोई बहाना बनाकर उससे पैसे अपने बैंक अकाऊंट में ट्रांसफर करवा रहे हैं।

पुलिस के अनुसार पुछताछ दौरान यह बात सामने आई कि उन्होंने एक अंतर्राज्यीय गैंग बनाया हुआ है जो गरीब व भोले भाले की आई.डी. पर मोबाइल सिम हासिल कर लेते हैं और जो लोग कर्ज की प्रोसैसिंग फीस व एडवांस किस्तें नहीं भर सकते हैं, उनसे कोरियर द्वारा उनके खाते के ए.टी.एम. पासवर्ड व बैंक की कॉपी मंगवा लेते थे। उक्त खातों को यह व्यक्ति ठगी मार कर हासिल किए गए पैसे डलवाने के लिए इस्तेमाल करते थे ओर अकाउंट में पैसे आने के बाद उसे ए.टी.एम. द्वारा निकलवा लेते थे जा फिर पैट्रोल पंप से कार्ड द्वारा स्वाइप करवाकर उसे हासिल कर लेते थे ओर एकत्रित राशि को आपस में बांट लेते थे। पुलिस ने इनके पास एक लैपटॉप भी बरामद किया गया है। 

जिसके कैपिटल कंपनी के असली एजैंट के आई.कार्ड., पैन कार्ड, आधार कार्ड, कर्ज एग्रीमैंट इत्यादि फोटोशॉप साफटवेयर द्वारा ऑडिट करते थे और अपने ग्राहकों को कैपिटल फाइनांस कंपनी का अपने आप को प्रतिनिधि होने का सबूत देते थे। इन आरोपियों के बैंक खाते, जिनमे करीब 9 लाख 49 हजार रुपए की राशि जमा है,भी फ्रीज करवाए गए। जानकारी अनुसार आरोपियों की ओर से करीब 100 से अधिक व्यक्तियों से संपर्क किया गया है, जिनमें से करीब 22 व्यक्तियों से कर्ज पास करने का झांसा देकर करीब 12 से 15 लाख रुपए की ठगी मारने की बात सामने आई है। उन्होंने बताया कि इन 4 लोगों को अदालत में पेश कर उनका पुलिस रिमांड हासिल किया है। मामले की गहराई से जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस मामले का मुख्य सरगना मनिंदर सिंह उर्फ मिट्ठू वासी मलोट व नामजाद सोनु शर्मा वासरी बल्लभगढ़ की गिरफ्तारी बाकी हैं, जिनको जल्द गिरफतार कर लिया जाएगा।

Mohit