मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने की विशेष गतिविधियां

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 04:58 PM (IST)

मानसा (मित्तल): जिले में मिशन तंदुरुस्त पंजाब की शुरूआत बिजली मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ द्वारा 5 जून को वातावरण दिवस मौके की गई थी, इसमें सभी विभागों की तरह ही पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड भी अपना योगदान डालने में पाबंद है।एस.डी.ओ. पंजाब प्रदूषण कंट्रोल  बोर्ड रविपाल ने बताया कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की तरफ से उन किसानों को सर्टीफिकेट देकर सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपने खेतों में अवशेष को आग नहीं लगाई थी। किसानों को सम्मानित करने का यह प्रयास अन्य किसानों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करेगा। 

उन्होंने कहा कि जिले में चल रहे सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों के सैंपल भर कर मोहाली लैब में भेजे गए हैं और सैंपल भरने मौके सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों में पाई गई कमियों की रिपोर्ट समर्थ अधिकारियों को भेजी गई। उनके क्षेत्रीय दफ्तर बङ्क्षठडा की तरफ से सैंट्रल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड व हरियाणा प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की टीम के साथ सांझे तौर पर घग्गर दरिया की सैंपलिंग की गई।ट्रैफिक पुलिस मानसा की मदद से सांझा आप्रेशन चलाकर लगभग 511 वाहनों की चैकिं ग की गई और लापरवाही प्रयोग करने वाले तकरीबन 100 व्हीकलों के चालान काटे गए। इसके अलावा प्रदूषण जांच केन्द्रों की भी चैकिंग की गई।

जिले में पड़ते थर्मल प्लांट की अचानक चैकिंग दौरान वहां पाई गई कमियों को 15 दिनों में ठीक करने के लिए हिदायतें जारी की गईं। गैर-कानूनी ढंग के साथ चल रही साबुन फैक्टरी को बंद करवाने के लिए समर्थ अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी गई। विभाग की तरफ से जिले के अस्पतालों की भी चैकिंग की गई और इसके अलावा गलने योग्य लिफाफों का इस्तेमाल करने संबंधी डिप्टी कमिश्नर से शुरूआत करवा कर इस संबंधी जागरूकता मुहिम भी चलाई गई है।

Vatika