‘खालिस्तान जिंदाबाद’ का पोस्टर शिव सेना के दफ्तर के बाहर लगाने पर शहर में दहशत का माहौल

punjabkesari.in Monday, Aug 20, 2018 - 05:03 PM (IST)

मानसा (मित्तल): मानसा शहर में उस समय पर दहशत का माहौल पैदा हो गया, जब शहर में रैफरैंडम-2020 के संबंध में ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ का हाथ से लिखा हुआ पोस्टर शहर के पार्क रोड स्थित शिव सेना (बाल ठाकरे) के दफ्तर के बाहर एक दीवार पर चिपका दिखाई दिया। इस बारे शहर निवासियों में पूरा दिन अलग-अलग तरह की चर्चाएं चलती रहीं।
पंजाब में इस समय सिख फार जस्टिस द्वारा सिख जन गणना मिशन ‘सिख रैफरैंडम-2020’ को लेकर पूरे विश्व में कई चर्चाएं हो रही हैं।

इस मामले संबंधी दी जा रही प्रतिक्रिया को लेकर बहुत-से राजनीतिक दल आपसी विवादों में उलझे हुए हैं परन्तु आज मानसा शहर में शिव सेना (बाल ठाकरे) के दफ्तर के बाहर दीवार पर ‘गोल दुमालियां वाले’ की तरफ से ‘खालिस्तान जिंदाबाद’, ‘प्रणाम शहीदों को ‘, ‘हमारा हक खालिस्तान’ के नारे वाले लाल व काली स्याही से हाथ से लिखे गए पोस्टर ने दहशत मचा दी। इस पोस्टर में गर्म ख्याली शब्दों के साथ पिरोई एक जोशीली काव्य रचना भी लिखी गई है, जिसके बोल हैं -‘‘हुंदे सूरमे, सिदकी शहीद ओही, जो प्राण देके प्रण पालदे ने, चल के बडियां दे नक्शे-कदमां ते, सीधा राह मंजिलां दी भालदे ने, जिहड़ सिरां ते कफन बन्न लैंदे, जिंद सच्च दे संचे में ढालदे ने, दूध मांवां दे ओही सफल करदे, अपनी कौम लई घाला घालदे ने।’

बेशक इस पोस्टर संबंधी सूचना मिलते ही थाना सिटी मानसा की पुलिस ने उसे उतार दिया परन्तु शिव सेना (बाल ठाकरे) ने इस पोस्टर का सख्त नोटिस लिया है। शिव सेना (बाल ठाकरे) के जिला प्रधान हरमिन्दर पाल बांसल ने थाना सिटी-1 मानसा के मुख्य थाना में इस संबंधी शिकायत की है। उन्होंने शिकायत में लिखा है कि सरकार खालिस्तान के नारे से बहुत गंभीर हुई है। इस मामले की बारीकी से पड़ताल करके दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए ताकि अन्य शरारती तत्वों की जुर्रत न हो।इस संबंधी थाना सिटी-1 के इंचार्ज जसवीर सिंह का कहना है कि इस बारे सूचना मिलने पर पोस्टर को उतार दिया गया है। पुलिस ने इस संबंधी आई.पी.सी. के तहत थाना सिटी-1 में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में पड़ताल जारी है, यदि कोई व्यक्ति दोषी पाया गया तो बख्शा नहीं जाएगा। 

Vatika