बाल मजदूर को छुड़वाने गई टीम का घेराव, वारिसों के न पहुंचने पर बच्चें को चिल्ड्रन होम भेजा

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 12:58 PM (IST)

बठिंडा (परमिंद्र): सिरकी बाजार में एक करियाने की दुकान पर मजदूरी करने वाले एक बच्चे को छुड़वाने पहुंची श्रम विभाग की टीम का दुकानदारों ने घेराव कर लिया। बाद में थाना कोतवाली पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामला सुलझाया व उक्त टीम बच्चे को लेकर रवाना हो गई। असल में बच्चे के वारिसों के न पहुंचने के कारण मौके पर हंगामा हो गया, जिसके बाद बच्चे को चिल्ड्रन होम में भेज दिया गया। अधिकारियों का कहना है कि वारिसों का पता चलने के बाद कानूनी प्रक्रिया पूरी करके बच्चा उनके हवाले कर दिया जाएगा। 

जानकारी के अनुसार किसी ने चिल्ड्रन हैल्पलाइन पर उक्त 15 वर्षीय बच्चे संबंधी शिकायत दर्ज करवाई थी कि उक्त बच्चे से सिरकी बाजार स्थित एक करियाने की दुकान पर बाल मजदूरी करवाई जा रही है। सूचना मिलने श्रम विभाग के इंस्पैक्टर बलकार सिंह अपनी टीम के साथ पहुंचे। उन्होंने उक्त बच्चे को संबंधित दुकान से छुड़वाया व उसके वारिसों के बारे पूछताछ की । 

इसी दौरान बच्चे के कुछ रिश्तेदार मौके पर पहुंचे लेकिन वे बच्चे के रिश्तेदार होने संबंधी कोई सबूत पेश नहीं कर सके। इस कारण टीम बच्चे को अपने साथ लेकर जाने लगी तो संबंधित दुकानदारों ने टीम का विरोध शुरू कर दिया। दुकानदारों ने कहा कि जब तक बच्चे के वारिसों के बारे में पता नहीं चलता तब तक वे बच्चे को ले जाने नहीं देंगे क्योंकि उसकी जिम्मेदारी उन पर है। उन्होंने टीम का घेराव कर लिया। इस मौके पर दुकानदारों व अधिकारियों के बीच कहासुनी भी हुई। माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया।  मामला बढऩे पर थाना कोतवाली पुलिस के प्रभारी दविंद्र सिंह मौके पर पहुंचे व उन्होने दुकानदारों के साथ बातचीत करके मसले का समाधान किया। बाद में टीम बच्चे को लेकर रवाना हो गई। हंगामे के कारण बाजार में लंबा समय जाम भी लगा रहा जिससे आम लोग भी परेशान हुए। 

Vatika