गौशालाओं के बिजली के बिल होंगे माफ

punjabkesari.in Monday, Jul 16, 2018 - 11:37 AM (IST)

बठिंडा (विजय): पंजाब सरकार द्वारा गौशालाओं पर बिजली बिल लागू करने के विरोध में पंजाब गौशाला महासंघ के आह्वान पर 16 जुलाई से कैबिनेट मंत्रियों, विधायकों, डिप्टी कमिश्नर व एस.डी.एम. की कोठियों में विलायती नस्ल के सांड छोड़े जाने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है, क्योंकि भारत भूषण आशुतोष, खाद्य व आपूर्ति मंत्री पंजाब ने कल स्वामी कृष्णानंद, प्रधान आल इंडिया गौशाला महासंघ व साधु राम कुसला, प्रधान पंजाब गौशाला महासंघ से की गई एक वार्ता में उनको पंजाब सरकार की तरफ  से यह आश्वासन दिया कि उन्होंने सारा केस स्टडी कर लिया है व 18 जुलाई को सरकार की तरफ  से गौशालाओं को मुफ्त बिजली देने संबंधी नोटीफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

पंजाब गौशाला महासंघ व पंजाब सरकार के मध्य चल रहे उक्त विवाद को समाप्त करने में पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति की प्रवक्ता नमिषा मेहता का विशेष योगदान रहा। साधु राम कुसला, प्रधान पंजाब गौशाला महासंघ ने एक पै्रस विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी। इस संबंध में याद रहे कि पूर्व गठबंधन सरकार ने पंजाब की 472 पंजीकृत गौशालाओं की बिजली के बिल माफ कर दिए थे, परन्तु कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आते ही यह नोटीफिकेशन रद्द कर दिया था तथा गौशालाओं को पिछले समय के बिजली के बिल भी अदायगी करने के लिए भेज दिए थे। इस कारण पंजाब की गौशाला संचालकों व गौ भक्तों में भारी रोष था, इसलिए 8 जुलाई को लुधियाना व 12 जुलाई को बङ्क्षठडा में हुई बैठक में यह निर्णय लिया था कि यदि 15 जुलाई तक पंजाब सरकार ने अपना नोटीफिकेशन वापस नहीं लिया तो 16 जुलाई से कैबिनेट मंत्रियों, विधायकों, डिप्टी कमिश्नर, एस.डी.एम. की कोठियों में विलायती नस्ल के सांड छोड़े जाएंगे। 

16 जुलाई को महानगर लुधियाना में कैबिनेट मंत्री आशुतोष की कोठी के आगे, 17 जुलाई को होशियारपुर में कैबिनेट मंत्री शाम सुन्दर अरोड़ा की कोठी के आगे व 22 जुलाई को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह के निवास मोतीमहल के आगे विलायती नस्ल के सांड छोड़ जाने का कार्यक्रम था। कैबिनेट मंत्री पंजाब सरकार आशुतोष की पंजाब गौशाला महासंघ के डैपुटेशन से हुई बातचीत का विवरण देते हुए साधु राम कुसला ने बताया कि आशुतोष व श्रीमती मेहता ने माना की गौशालाओं का कुल बिल सिर्फ  5 करोड़ रुपए बनता है और काऊ सैस के रूप में कहीं ज्यादा राशि एकत्रित हो रही है। यह बात पंजाब सरकार के ध्यान में नहीं आई, जिस कारण गौ भक्तों में रोष उत्पन्न हुआ। 18 जुलाई से गौशालाओं के बिजली के बिल माफ कर दिए जाएंगे और आगे से कोई बिल नहीं आएगा। यदि किसी गौशाला का बिजली का कनैक्शन काट दिया गया है तो वह फिर से चालू कर दिया जाएगा। 
 

Punjab Kesari