डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए घरों, दुकानों व अन्य जनतक स्थानों पर चैकिंग

punjabkesari.in Friday, Oct 12, 2018 - 01:27 PM (IST)

मानसा(जस्सल): मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा राज्य के लोगों की तंदुरुस्ती व खुशहाली के लिए चलाए गए मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत जहां विभिन्न विभागों का योगदान रहा है वहां ही सेहत विभाग की तरफ से भी इस मिशन को सफल बनाने के लिए अहम गतिविधियां की जाती रही हैं। 

सिविल सर्जन मानसा डा. लाल चंद ठकराल ने बताया कि पिछले चार महीनों दौरान कुल 109 कैंप सेहत विभाग की तरफ से लगाए गए हैं जिनमें 74 कैंप ग्रामीण क्षेत्र, &1 शहरी क्षेत्र, 1 बरेटा शहरी व 3 सरदूलगढ़ शहरी क्षेत्र में लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन सेहत जांच कैंपों में 8309 व्यक्ति उपस्थित हुए, जिनमें से 1113 व्यक्ति मोटापे से पीड़ित, 1085 हाई ब्लड प्रैशर, 498 शुगर, 151 अनीमिया, 8 कैंसर और बाकी अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति शामिल थे। उन्होंने बताया कि कैंपों दौरान उपस्थित हुए मरीजों को इन बीमारियों से बचाव संबंधी जागरूक किया गया।

नशे खिलाफ सेहत विभाग की गतिविधियों पर रौशनियां डालते सिविल सर्जन ने बताया कि नशे के आदी नौजवानों को मुख्य धारा में लाकर सेहतमंद जिंदगी जीने का मौका प्रदान करने के मकसद से पंजाब सरकार की तरफ से स्थापित किए गए ओ.ओ.ए.टी. (आऊट पेशेंट ओपियाड असिस्टड ट्रीटमैंट) केंद्र नशे छोडऩे वाले व्यक्तियों के लिए कारगर सिद्ध हो रहे हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि इसके अलावा डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए अलग-अलग टीमें बना कर घरों, दुकानों व अन्य जनतक स्थानों पर चैकिंग की जा रही है और जहां भी कहीं डेंगू का लारवा पाया जाता है तो उसे मौके पर ही नष्ट किया जाता है। 

Vatika