शिरोमणि कमेटी की अंतरिंग कमेटी ने तख्त श्री दमदमा साहिब में एकत्रिता दौरान लिए अहम फैसले

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 03:22 PM (IST)

तलवंडी साबो(मुनीश): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अंतरिंग कमेटी की तख्त श्री दमदमा साहिब में प्रधान भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल के नेतृत्व में हुई एकत्रिता दौरान सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब से संबंधित सिख रैफरैंस लाइब्रेरी की नई इमारत बनाने की स्वीकृति दी गई, वहीं विभिन्न मुकाबलों में चुने जाने वाले सिख उम्मीदवारों को भी विशेष ईनाम देने का फैसला लिया गया। इसके अलावा शिरोमणि कमेटी के स्कूलों, कालेजों में पढ़ते अमृतधारी सिख बच्चों की फीस में विशेष छूट देने संबंधी भी स्वीकृति दी गई।

पत्रकारों से शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने बताया कि अंतरिंग कमेटी द्वारा सिख रैफरैंस लाइब्रेरी की नई इमारत बनाने का फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि 1984 में श्री हरिमंदिर साहिब व श्री अकाल तख्त साहिब पर किए गए फौजी हमले दौरान सिख रैफरैंस लाइब्रेरी को तबाह किया गया और इसके अलावा बहुत सारा पुरातन सिख साहित्य भारतीय फौज द्वारा उठा लिया गया। शिरोमणि कमेटी द्वारा किए गए प्रयत्नों से आगामी समय में इस नई इमारत को बनाने का फैसला किया गया है। आई.ए.एस., आई.पी.एस. व इसके बराबर की परीक्षाओं में चुने जाने वाले साबत सूरत सिख उम्मीदवारों को 1-1 लाख रुपए का ईनाम दिया जाएगा, जबकि पी.सी.एस. के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों के लिए 75 हजार रुपए ईनाम देने का फैसला किया गया है। इसी तरह राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कृषि, साइंस आदि के क्षेत्र में खोज कार्य करने वाले साबत सूरत सिखों के लिए 1-1 लाख रुपए की ईनामी राशि देने का फैसला हुआ है। 

लौंगोवाल ने कहा कि भारत के सभी बोर्डों में पहली 20 पोजीशन पर आने वाले अमृतधारी सिख विद्यार्थियों को भी 51-51 हजार रुपए के ईनाम दिए जाएंगे। उन्होंने शिरोमणि कमेटी के स्कूलों, कालेजों में पढ़ते अमृतधारी बच्चों की फीस संबंधी बताया कि अमृतधारी माता-पिता के अमृतधारी बच्चों को 6वीं से एम.ए. तक विशेष वार्षिक सहायता दी जाएगी। इसके अंतर्गत 6वीं से 10वीं तक 3500 रुपए, 10वीं से 12वीं तक 5 हजार रुपए, ग्रैजुएशन के लिए 8 हजार रुपए और एम.ए. के विद्यार्थियों के लिए 10 हजार रुपए वार्षिक देने का फैसला हुआ है। शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष ने बताया कि आस्ट्रेलिया में हुई राष्ट्रमंडल खेलों दौरान एथलैटिक्स के डिस्कस थ्रो मुकाबले में कांसे का तमगा जीतने वाली नवजीत कौर को शिरोमणि कमेटी विशेष सम्मान देगी। इसके अलावा तरनतारन के गांव मुगलचक्क की एक परिवार की 3 बेटियां राजविंद्र कौर, मनदीप कौर, वीरपाल कौर को खेलों के क्षेत्र में उपलब्धियां प्राप्त करने के बदले सम्मानित किया जाएगा। इसके अनुसार सितम्बर 2017 में राष्ट्रमंडल खेलों में वेट लिफ्टिंग मुकाबले में पहला स्थान प्राप्त करने वाली रमनदीप कौर को भी सम्मानित करने का फैसला किया गया। 

अन्य फैसलों संबंधी उन्होंने बताया कि श्री हरिमंदिर साहिब में पुरानी श्री गुरु रामदास सराय की जगह नई सराय बनाई जाएगी और श्री गुरु रामदास अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट अमृतसर से संगतों को श्री हरिमंदिर साहिब लेकर आने के लिए 2 बसें खरीदी जाएंगी। उन्होंने एक अन्य फैसले संबंधी जानकारी दी कि तख्त श्री केसगढ़ साहिब के रागी भाई अमरजीत सिंह झांसी जिनकी गत दिन कीर्तन करते समय हार्ट अटैक  से मौत हो गई थी, की पत्नी को 5 हजार रुपए महीना 5 वर्ष के लिए तख्त श्री केसगढ़ साहिब से दिए जाएंगे। इसके अलावा भाई झांसी की बेटी को योग्यता अनुसार नौकरी भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि भाई झांसी के परिवार को शिरोमणि कमेटी द्वारा 1 लाख 25 हजार रुपए की सहायता भी दी जा चुकी है। इसके अलावा ईराक में मारे गए 39 भारतीयों व कठुआ में दरिंदों द्वारा मासूम बच्ची को दुष्कर्म के बाद मारने की घटना संबंधी व मृतक निमित्त मूलमंत्र व गुरू मंत्र के जाप कर श्रद्धांजलि भेंट की गई।

Vatika