शिरोमणि कमेटी की अंतरिम कमेटी ने लिए अहम फैसले

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 10:20 AM (IST)

तलवंडी साबो (मनीश): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधकीय कमेटी की ओर से तख्त श्री दमदमा साहिब में अध्यक्ष गोबिंद सिंह लौंगोवाल की अध्यक्षता में अंतरिम कमेटी की एकत्रिता की गई जिसमें साबत सूरत गुरसिख खिलाडिय़ों को बड़े ईनाम देने का फैसला किया गया। इसके अलावा सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब श्री दरबार साहिब में केंद्रीय सिख अजायब घर में एस.जी.पी.सी. के पूर्व अध्यक्ष लौह पुरुष जत्थेदार जगदेव सिंह तलवंडी की तस्वीर लगाने को भी मंजूरी दी गई। 

शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने बताया कि खेलों के क्षेत्र में विशेष नाम कमाने वाले साबत सूरत गुरसिख खिलाडिय़ों को शिरोमणि कमेटी की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा। ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले को 5 लाख, रजत पदक जीतने वाले को 4 लाख तथा कांस्य पदक लेने वाले को & लाख रुपए की ईनामी राशि दी जाएगी। इसी प्रकार एशियन खेलों में स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक जीतने वालों को क्रमश: 4, 3 व 2 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसी प्रकार कामनवैल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 3 लाख, रजत पदक वालों को 2 लाख व कांस्य पदक वालों को 1 लाख रुपए के ईनाम से नवाजा जाएगा।इसी प्रकार सैफ खेल, नैशनल खेल व रा’य स्तरीय खेलों में उपलब्धियां हासिल करने वाले गुरसिख खिलाडिय़ों को भी बड़े ईनाम देने का फैसला किया गया। भाई लौंगोवाल ने बताया कि इन ईनामों का मकसद सिख नौजवानों को नशे से दूर रखना है। लौंगोवाल ने बताया कि पटियाला निवासी साबत सूरत गुरसिख अमनदीप सिंह, जिसने आई.ए.एस. की परीक्षा में अ‘छा रैंक हासिल किया है, को शिरोमणि कमेटी द्वारा 1 लाख रुपए देकर सम्मानित किया जाएगा।

शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष लौंगोवाल ने कहा कि जून 1984 में सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब पर किए गए फौजी हमले दौरान जोधपुर जेल में बंदी रखे गए सिखों को मुआवजा दिलवाने के लिए शिरोमणि कमेटी की ओर से कानूनी कार्रवाई करने की रिपोर्ट को मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि अमृतसर की अदालत द्वारा 40 बंदियों को मुआवजा देने के लिए सरकार को हिदायत की गई थी जबकि जेल काटने वाले सिख कैदियों की संख्या 365 है। उन्होंने कहा कि बाकी बचे 325 कैदियों को भी शिरोमणि कमेटी द्वारा कानूनी सहायता दी जाएगी। वहीं शिरोमणि कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जत्थेदार जगदेव सिंह तलवंडी तथा 55 साल तक गुरमति प्रचार की सेवा निभाने वाले गुरमति कीर्तन विद्यालय धूरकोट के मुखी ज्ञानी वरियाम सिंह की तस्वीरों को केंद्रीय सिख अजायब घर में लगाने का फैसला किया गया है। लौंगोवाल के अनुसार शिरोमणि कमेटी ने फैसला किया कि नशे छोडऩे के इ‘छुक व्यक्तियों का उपचार शिरोमणि कमेटी की ओर से नि:शुल्क करवाया जाएगा व इसके लिए खर्च धर्म प्रचार कमेटी करेगी। उन्होंने कहा कि नशा छोडऩे के लिए दाखिल होने वालों के लिए अमृतसर के सरकारी नशा मुक्ति केंद्र व शिरोमणि कमेटी के श्री गुरु रामदास अस्पताल अमृतसर में लंगर का प्रबंध भी किया जाएगा। 
 

Punjab Kesari