पेयजल का संकट गहराया, कई इलाकों में पानी की सप्लाई में भारी कटौती

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2019 - 10:26 AM (IST)

बठिंडा(परमिंद्र): गर्मियों की शुरूआत के दौरान ही महानगर में पेयजल संकट गहराने लगा है। बङ्क्षठडा रजबाहे के निर्माण के चलते बठिंडा की एक बड़ी आबादी पानी से वंचित हो गई है। गर्मी बढऩे के साथ-साथ जब लोगों को अधिक पानी की जरूरत पडऩे वाली है, उस वक्त विभाग द्वारा पानी में भारी कटौती की जा रही है। जल सप्लाई एवं सैनीटेशन मंडल-3 की ओर से पहले पानी की सप्लाई का समय कम कर दिया गया था लेकिन अब विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार महानगर के एक बड़े हिस्से में पानी की सप्लाई एक दिन छोड़कर की जाएगी। इससे आने वाले दिनों में पानी का संकट और गहराने के आसार बन गए हैं। 

गौरतलब है कि बठिंडा रजबाहे के चल रहे निर्माण के कारण नहर से रजबाहे में होने वाली पानी की सप्लाई को 26 मार्च को ही बंद कर दिया गया था व अब तक पहले से जमा किए गए पानी से ही काम चलाया जा रहा था लेकिन अब जमा पानी भी कम होने लगा है जिस कारण पानी की सप्लाई में और कटौती कर दी गई है। उक्त रजबाहे के माध्यम से मॉडल टाऊन फेज-1, 2 व 3 के अलावा भागू रोड, गुरु की नगरी, शांत नगर, धोबीआना बस्ती, दंगा पीड़ित कालोनी, जुझार सिंह नगर, अनाज मंडी क्षेत्र, सिविल स्टेशन आदि के बड़े इलाके को पानी की सप्लाई होती थी जो पिछले करीब 20 दिनों से प्रभावित है। अब उक्त पानी की सप्लाई में और कटौती कर दी गई है। 

लोगों से पानी का प्रयोग संयम से करने की अपील
विभागीय अधिकारियों ने महानगर के उक्त हिस्सों के निवासियों से पानी का प्रयोग संयम से करने की अपील की है। अधिकारियों के अनुसार उक्त इलाकों में शामिल मॉडल टाऊन फेज-1 व 2 में पानी की सप्लाई सुबह साढ़े 5 से 7 बजे तक, फेस-3 में सुबह 7 से 8 बजे तक तथा भागू रोड, शांत नगर, गुरु की नगरी व सिविल स्टेशन आदि इलाकों में पानी की सप्लाई शाम को 6 से 7 बजे तक की जाएगी व उक्त सारी सप्लाई एक दिन छोड़कर दी जाएगी। अधिकारियों ने लोगों से अपील की कि वे गाडिय़ां या घर आदि साफ करने से गुरेज करें तथा पौधों आदि को भी कम पानी दें ताकि अधिक से अधिक पानी की बचत की जा सके। 

swetha