सोलर ऊर्जा से जगमगाएगा शहर, निगम ने बनाई योजना

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 12:53 PM (IST)

बठिंडा  (विजय): वार्षिक 18 करोड़ बिजली का भुगतान करने वाली नगर निगम ने सोलर ऊर्जा से शहर को जगमगाने की योजना तैयार की है जिस पर 50 करोड़ रुपया बैंक से कर्ज लेकर निगम की खाली छतों पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाए जाएंगे। निगम द्वारा शहर की सभी 25 हजार स्ट्रीट लाइटें सोलर से चलाने की योजना है, जबकि डिस्पोजल पर लगी मोटरें भी सोलर से चलेंगी। इन पर भी वार्षिक एक करोड़ बिजली का बिल भरा जाता है, जिसकी बचत होगी।

 इस योजना को लेकर निगमायुक्त डा. रिशि पाल व मेयर बलवंत राय नाथ ने एफ. एंड सी.सी. के सदस्यों के साथ बैठक की। निगम इंजीनियर ने चर्चा दौरान बताया कि 8 मैगावाट सोलर प्लांट लगाए जाने की जरूरत है। इस पर आने वाली लागत 50 करोड़ रुपए बैंकों से लिए जाएंगे और बिजली बिल की बचत कर उसकी किस्तें भरी जाएंगी। आगामी 3-4 वर्ष में कर्ज उतरने की भी संभावना है। यह योजना अगले 20 वर्ष के लिए कारगर होगी और निगम को 18 करोड़ रुपए वार्षिक बचत होगी। 

इस योजना को पूरा करने के लिए गंभीरता से विचार किया गया और फैसला किया गया कि निगम की अगली बैठक में एजैंडे के रूप में रखा जाएगा। प्रस्ताव पास होने के बाद इस पर कार्य शुरू करने पर भी सहमति पर प्रकट की गई। लगातार तीन घंटे चली बैठक में स्वच्छ भारत अभियान के तहत सड़कों की साफ-सफाई के लिए नई चार स्वीपिंग मशीनें खरीदने पर भी विचार किया गया। ये दोनों योजनाएं एक सप्ताह बाद होने वाले बैठक में रखी जाएंगी। मीटिंग में भाग लेने वाले सीनियर डिप्टी मेयर तरसेम गोयल, डिप्टी मेयर गुरविंद्र कौर मांगट, निगम इंजीनियर संदीप गुप्ता, देवेन्द्र सिंह जोड़ा, निर्मल सिंह संधू, मास्टर हरमिंद्र सिंह आदि शामिल थे। 

Vatika