सफाई में 103वें स्थान पर रहने वाले बठिंडा में लगे गंदगी के ढेर

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2019 - 09:25 AM (IST)

बठिंडा (बलविंद्र) : बठिंडा का नगर निगम प्रशासन पिछले साल से ही शेखी में है कि सफाई मामले में यह शहर पंजाब में पहले व भारत में 103 स्थान पर आया है। यह बिलकुल सत्य भी है, परन्तु आजकल बठिंडा कूड़े के ढ़ेर पर बैठा है। जिस तरफ शायद प्रशासन का ध्यान नहीं है। 

सफाई मुहिम में बेहतन प्रदर्शन करने के उद्देश्य से प्राइवेट कम्पनी ने हाथ रेहडिय़ां बंद कर चार पहिया वाहनों को कूड़ा एकत्र करने का डंपर बनाया गया। परन्तु इसका असर शायद उलटा हो रहा है क्योंकि इन वाहनों की गिनती दर्जनों में है, जबकि हाथ रेहडिय़ों की गिनती सैंकड़ों में थी। यह कूड़ा डंपर हर गली में नहीं पहुंच रहे। जिसके चलते आम घरों का कूड़ा गली मोहल्ले के किनारों या किसी छोटे स्थापित डंपर के पास ढेर के रूप में एकत्र हो रहा है। नतीजे के तौर पर शहर में कूड़े के ढेर जगह-जगह नजर आने लगे। इसलिए लोगों की समस्या लगातार बढ़ रही है परन्तु निगम प्रशासन अभी सो रहा है।

सफाई मुहिम को मिला था बड़ा समर्थन
नगर निगम बठिंडा ने करोड़ों रुपए खर्च कर सफाई व अन्य प्रबंधों का ठेका एक प्राइवेट कम्पनी को दिया हुआ है। स्वच्छ भारत अभियान तहत पहले नगर निगम द्वारा निर्देश जारी किए गए कि कोई भी व्यक्ति घर का कूड़ा गली या आसपास के खाली प्लाटों में नहीं फैंकेगा। हाथ रेहडिय़ों जरिए घरों से कूड़ा उठाया जाने लगा, जिससे सफाई मुहिम को बड़ा समर्थन मिला। लोगों द्वारा पूर्ण सहयोग दिया गया। यही कारण रहा कि बङ्क्षठडा पंजाब में एक नंबर का साफ शहर बना था। 

मामले को गंभीरता से लिया जाएगा : मेयर
मेयर बलवंत राए नाथ का कहना है कि सफाई मुहिम को लेकर वह बहुत गंभीर है, इसलिए उक्त समस्या को भी हलके में नहीं लिया जाएगा। बकायदा इसकी जांच कर जल्दी ही संबंधित कम्पनी से बैठक कर उचित कदम उठाए जाएंगे।

Vatika