स्वच्छ भारत अभियान की निकली हवा, कई जगह लगे कूड़े के ढेर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 04, 2018 - 04:50 PM (IST)

बठिंडा(परमिंद्र): जिला प्रशासन व नगर निगम की ओर से चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान की हवा निकलने लगी है। महानगर के विभिन्न हिस्सों में कूड़े के बड़े-बड़े ढेर दिखाई देने लगे हैं। घरों से कूड़ा-कर्कट एकत्र करने वाले मुलाजिमों द्वारा ही सड़कों के किनारों को डम्प बनाया जा रहा है। उनको देख आम लोग भी सड़कों के किनारों पर ही कचरा फैंकने लगे हैं। 

शहर बदलने लगा कूड़े के डम्प में  
यहां यह भी जिक्रयोग्य है कि नगर निगम की ओर से कचरा सड़कों के किनारों पर फैंकने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का ऐलान किया हुआ है लेकिन इसके बावजूद पूरा शहर कूड़े के डम्प में बदलने लगा है। महानगर के पॉश इलाकों मॉडल टाऊन फेस-1 व 2 के अलावा शहर के सिविल लाइन्स क्षेत्र में भी जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं। इन कूड़े के ढेरों पर बेसहारा पशु भी पूरा दिन घूमते रहते हैं जो लोगों के लिए परेशानी का सबब बनते हैं जबकि इनके कारण हादसे भी घटित हो रहे हैं। 

शिवसेना हिन्दुस्तान ने की सफाई करवाने की मांग 
शिवसेना हिन्दुस्तान के महासचिव गुरविंद्र सिंह बराड़ व शहरी अध्यक्ष विजय पाल पंवार ने कहा कि जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर बीमारियों के वाहक बन रहे हैं लेकिन नगर निगम या जिला प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा। खाली पड़े प्लाटों में ही लोगों ने कूड़े के डम्प बना दिए हैं। इसके अलावा घरों से कचरा उठाने वाली कंपनी के मुलाजिम भी अपनी मनमर्जी से कहीं भी कूड़ा फैंकना शुरू कर देते हैं, जिसे कई-कई दिनों तक उठाया नहीं जाता। उन्होंने कहा कि अगर लोगों को कूड़े के ढेरों से निजात न दिलवाई गई तो शिवसेना हिन्दुस्तान आंदोलन शुरू करेगी। 

Vatika