11 सालों से अपने ही घरवालों ने इस शख्स को कर रखा था कैद, जानिए क्यों

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 12:03 PM (IST)

मानसा(संदीप मित्तल): मानसा जिले के गांव गुरने कलां में 2 बच्चों को उनके माता-पिता और पारिवारिक सदस्य संगलों से बांध कर पाल रहे  हैं।  वहीं इसी गांव का एक निवासी दोनों किडनी फेल होने के कारण परेशानी के आलम में है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव निवासी अमरजीत कौर पत्नी तरसेम सिंह के घर जन्मा हरविंद्र सिंह मंगू (21) किसी भयानक बीमारी के चलते पिछले 11 सालों से परिवार के लिए परेशानी बना हुआ है।  

पागलपन के चलते उसे मंजे के साथ संगलों के सहारे बांध कर रखा जाता है ताकि वह किसी का कोई नुक्सान न कर दे। अमरजीत कौर ने बताया कि इलाज करवाने के बावजूद उसकी हालत में कोई सुधार नहीं आया जिस कारण उसने अब अपने छोटे पुत्र सुखपाल सिंह की पढ़ाई छुड़वाकर उसे दिहाड़ी पर लगवा दिया ताकि परिवार की रोजी रोटी चलती रहे। वहीं गांव की निवासी माड़ो कौर के घर जन्मा उसका पुत्र सुखपाल सिंह अपना दिमागी संतुलन खो बैठा है, जिसके चलते उसके पारिवारिक सदस्यों ने उसे मंजे के साथ जंजीर के  सहारे बांध कर रखा  है। माड़ो कौर ने बताया कि उसने अपने पुत्र का कई स्थानों से इलाज करवाने का यत्न किया परंतु उसके हाथ निराशा ही लगी, क्योंकि गरीबी के चलते वह अपने बेटे का महंगा इलाज करवाने में असमर्थ है।

मुख्यमंत्री से की आर्थिक मदद देने की मांग
इस संबंधी विभिन्न समाज सेवक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह से मांग की कि इन तीनों परिवारों की आर्थिक मदद करने के साथ-साथ तीनों ही मरीजों का सरकार अपने खर्च पर किसी बड़े अस्पताल में इलाज करवाए।

दोनों किडनी खराब होने के चलते परेशानी के आलम में 2 बेटियों का पिता
इसी गांव का निवासी बीरबल सिंह (30) अपनी दोनों किडनी खराब होने के चलते परेशानी के आलम में है परंतु न तो किसी पारिवारिक मैंबर और न किसी दानी सज्जन  ने उसे अभी तक अपनी किडनी दान करने की इ‘छा प्रकट की। & बहनों का भाई और 2 बेटियों के पिता बीरबल को इलाज के लिए समय-समय पर लोगों ने मदद तो की परंतु उसकी दोनों ही किडनी खराब होने के कारण उसकी सेहत में कोई 
सुधार नहीं हो सका।

Vatika