हवालातियों ने जेल प्रशासन पर लगाए थर्ड डिग्री टार्चर के आरोप, Video बनाकर की वायरल

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 01:04 PM (IST)

बठिंडा(विजय) :  नशा तस्करी के आरोप में जेल में बंद तीन हवालातियों ने चौंकाने वाला एक वीडियो वायरल कर जेल प्रशासन की पोल खोल दी ओर थर्ड डिग्री टार्चर के आरोप लगाए। जेल में बंद आरोपी सिमरनजीत सिंह, बुद्ध राम, बलजिंद्र सिंह से एक मोबाइल व सिम भी बरामद किया ओर उनके विरुद्ध मामला भी दर्ज किया। 

जानकारी अनुसार हवालातियों ने गर्म रॉड से टार्चर किए जाने के निशान भी दिखाए। हवालाती जेल प्रशासन पर दबाव बना रहे थे कि उन्हें अन्य कैदियों की तरह पैरोल पर भेजा जाए परंतु जेल प्रशासन ने उनकी मांग नहीं मानी तो वह भूख हड़ताल पर बैठ गए। जेल प्रशासन द्वारा आश्वासन मिलने पर वह शांत हो गए। लेकिन पिछले 3 दिन से वह फिर से जेल प्रबंधन को रिहा करने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर चले गए थे। तीनों ने खाना पीना बंद कर दिया था। जेल अधिकारियों द्वारा मनाने पर भी वह नहीं माने तो थर्ड डिग्री टॉर्चर किया गया। इस संबंधी हवालातियों ने वीडियो भी वायरल कर जेल प्रशासन की पोल खोल दी। 

जेल सुपरिटैंडेंट ने आरोपों को किया खारिज, कहा-यह षडयंत्र है
जेल प्रशासन के अधिकारियों को कहना है कि आरोपितों ने जेल प्रशासन को बदनाम करने के लिए खुद ही अपने शरीर पर निशान बनाकर वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाली है। जबकि जेल अधिकारियों पर लगाएं जा रहे सभी आरोप झूठे है। कैंट पुलिस को शिकायत देकर जेल सुपरिटैंडैंट मनजीत सिंह ने बताया कि आरोपी जेल तोडऩे की साजिश कर रहे थे और उन्होंने अपने शरीर पर खुद ही मारपीट के निशान बना ओर जेल प्रशासन को बदनाम करने की कोशिश की। उन्होंने बताया कि बुधवार को जेल प्रशासन ने उक्त आरोपियों की बैरक की तलाशी ली गई तो आरोपियों ने जेल से भागने की साजिश रची हुई थी। इसके तहत कैदियों के पास एक तेजधार सुआ, नलके की टूटी मिली, जिससे उन्होंने बैरक की खिड़कियों व रोशनदान की जालियों को तोड़ दिया था। यहां तक कि उसमें लगी पत्तियों को भी तोड़ दिया और इस साजों सामान को बैरक में ही छिपाकर रख दिया। तलाशी लेने पर उक्त कैदियों के बैरक नं.- 2 व 8 में एक मोबाइल फोन बैटरी, जियो कंपनी का सिम व तोड़ी गई पत्तियां बरामद किया गया। 

Vatika