लसाड़ा ड्रेन में पानी आने से बढ़ सकती हैं पथराला निवासियों की मुश्किलें

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 09:45 AM (IST)

संगत मंडी (मनजीत): पंजाब की नदियों में पानी का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। इस कारण नजदीकी गांव पथराला के लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। यही हाल संगत मंडी के साथ से गुजरती लसाड़ा ड्रेन का भी है।

जानकारी के अनुसार लसाड़ा ड्रेन डबवाली के नजदीक हरियाणा में तत्कालीन देवी लाल सरकार ने गांव जोगेवाला में बड़ा बांध लगाकर बंद कर दी थी, वहां पर किसानों द्वारा लसाड़ा ड्रेन की जमीन को समतल करके खेती की जा रही है। अगर इसी प्रकार पानी का स्तर बढ़ता रहा तो डे्रन टूट सकती है जिसका पानी नजदीकी गांव पथराला में घुस सकता है, लेकिन प्रशासन की ओर से अभी तक इस बात की सुध नहीं ली गई व न ही इस बारे में गांव वासियों को कोई जानकारी दी गई है। एक दिन पहले ही लसाड़ा डे्रन कोटबख्तू के नजदीक टूट कर फसलों पर अपना कहर बरपा चुकी है। लसाड़ा ड्रेन का पानी गांव मछाणा को पार कर चुका है, हो सकता है कि रातों-रात यह गांव पथराला तक पहुंच जाए। 

इस संबंध में गांव के सरपंच जगतार सिंह ने बताया कि उन्हें लसाड़ा डे्रन में पानी आने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। अगर ड्रेन में पानी अधिक आने से इसमें दरार पड़ती है तो गांववासी अपने स्तर पर ही इसका समाधान कर लेंगे। इस बारे नायब तहसीलदार संगत डा. विनय बांसल ने बताया कि इस संबंधी कोई जानकारी उनके पास नहीं पहुंची है। उन्होंने बताया कि डे्रनों की देख-रेख के लिए एक टैक्नीकल विभाग का गठन किया गया है जो विभाग को अलर्ट करता है।  

Vatika