लोकसभा चुनाव नजदीक,कैप्टन फिर खेलेंगे स्मार्ट फोन का दांव

punjabkesari.in Saturday, Nov 10, 2018 - 02:18 PM (IST)

चंडीगढ़: आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कैप्टन अमरेंद्र सिंह मतदाताओं को लुभावने में जुट गए हैं। इसी के तहत विधानसभा चुनावों के दौरान घोषणापत्र में युवाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन देने के वायदे को  मुख्यमंत्री पूरा करने जा रहे हैं। करीब 30 लाख युवाओं को स्मार्ट फोन देने के साथ 1 साल के लिए फ्री डाटा तथा कालिंग की निविदा कांग्रेस सरकार द्वारा इसी माह आमंत्रित की जाएगी। इसके लिए उद्योग और वाणिज्य विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया जो शीर्ष अधिकारियों की समिति के पास विचाराधीन है।

अतिरिक्त उद्योग विभाग की मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा कि उपकरण निर्माताओं और सेवा प्रदाताओं दोनों के लिए निविदा नवंबर के अंत तक जारी की जाएगी। दिसंबर तक निविदा आबंटित करने के साथ जनवरी या फरवरी तक स्मार्टफोन वितरित करने का प्रयास किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि कैप्टन द्वारा चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वायदों को 100 दिनों में पूरा करने का आश्वसान दिया गया था। स्मार्ट फोन योजना के लिए वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने पिछले साल जून में अपने पहले बजट में 10 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा था। पर अब सरकार द्वारा अनुमोदित बोलियों के आधार पर इस योजना के लिए नया बजट स्वीकृत किया जाएगा। इस योजना के तहत 18 से 35 वर्ष की उम्र के बीच मतदाताओं जो 10 वीं पास को स्मार्ट फोन देने का वायदा किया था।

पर सत्ता में आने के 1 साल से अधिक का समय होने के बावजूद कैप्टन सरकार द्वारा वायदा पूरा न  करने के कारण विरोधी पार्टियां उनका विरोध कर रही थी। आम आदमी पार्टी (आप) नेताओं ने मोगा में दिवाली पर डमी मोबाइल फोन वितरित करके सरकार का मजाक भी उड़ाया था। शिरोमणि अकाली दल भी मतदाताओं को कांग्रेस के मतदाताओं को धोखा देकर सत्ता में आने का आरोप लगा रही थी।  वहीं अगले साल लोकसभा चुनावों को देखते हुए कैप्टन सरकार के मंत्री भी उन पर दबाव बना रहे थे कि वह अपना वायदा जल्द से जल्द पूरा करें। 

 

 

 

 

swetha