बॉयलर ऑप्रेशन इंजीनियर्स की परीक्षा अक्तूबर या नवम्बर में

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 06:02 PM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब में बॉयलर ऑप्रेशन इंजीनियर्स (बी.ओ.ई.) की परीक्षा अक्तूबर या नवम्बर में होगी। उद्योग विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि परीक्षा पहले अगस्त में होनी थी, परंतु कोविड के कारण संकटकालीन स्थिति के मद्देनजर स्थगित कर दी गई है। पिछली बार साल 2010 में परीक्षा हुई थी। इम्तिहान में लिखित और मौखिक परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा पंजाब इंजीनियरिंग कालेज चंडीगढ़ द्वारा करवाई जाएगी। 

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने आधुनिक बॉयलर कार्यप्रणाली संबंधी उच्च शैक्षिक योग्यता और व्यवहारिक ज्ञान रखने वाले माहिरों का परीक्षा बोर्ड बनाया है।  आवेदन पत्र समेत दस्तावेज और परीक्षा फीस ऑनलाइन जमा करवाई जा सकती है। अब तक 430 विद्याॢथयों ने इन्वैस्ट पंजाब पोर्टल पर आवेदन किया है। अन्य फैसले में उद्योग विभाग ने ऐसे बॉयलर प्रयोक्ताओं के लिए एक समय की टैक्स राहत (एमनिस्टी) स्कीम को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है, जो बॉयलर्ज एक्ट, 1923 और इंडियन बॉयलर रैगुलेशंस, 1950 में दर्ज धाराओं की पालना किए बगैर काम कर रहे हैं ताकि रैगुलर किया जा सके। पहले अंतिम तारीख 31 जुलाई थी। योजना के तहत ऐसे बॉयलर जो बिना मंजूरी चल रहे हैं, के मालिकों को जायज दस्तावेज पेश करने पड़ेंगे।

डिफाल्ट समय सीमा के लिए निरीक्षण फीस के रूप में राज्य सरकार को नुक्सान समेत नाममात्र फीस अदा करनी होगी। रजिस्टर्ड बॉयलरों के लिए नाममात्र फीस 25,000 रुपए होगी और जिसका बॉयलर रजिस्टर्ड है, परंतु 31 दिसम्बर, 2019 को समय सीमा पूरा होने के बाद नए लाइसैंस जारी न करवाने वालों के लिए नाममात्र फीस 10,000 रुपए होगी। इसका लाभ उठाने के लिए बॉयलर उपभोक्ता 31 अगस्त या इससे पहले बिजनैस फस्र्ट पोर्टल पर ऑनलाइन बॉयलर्ज के लिए बॉयलर्ज, पंजाब के डायरैक्टर को आवेदन देंंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News