बेअदबी मामलों की जांच एसआईटी से कराने का रास्ता साफ

punjabkesari.in Friday, Sep 07, 2018 - 01:40 AM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने आज बेअदबी मामलों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराये जाने की पूर्व की अधिसूचनाएं रद्द कर दीं और जांच का कार्य पंजाब पुलिस की विशेष जांच टीम (एसआईटी) से कराये जाने का रास्ता साफ कर दिया। 

विधानसभा में इस आशय का प्रस्ताव हाल में संपन्न हुए विशेष सत्र में पारित किया गया था। आज सरकार ने पिछली अधिसूचनाओं को रद्द करते हुए नई अधिसूचना जारी की और बेअदबी मामलों की जांच सीबीआई से करवाने के बजाय जांच एसआईटी को सौंपने का रास्ता साफ किया।  CM कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि निर्णय रंजीत सिंह आयोग की जांच रिपोर्ट के मद्देनजर लिया गया है जिस पर विशेष सत्र में चर्चा की गई थी।  सदन ने महसूस किया था कि सीबीआई ने तीन साल बाद भी कोई रिपोर्ट फाईल नहीं की थी। 

इन मुद्दों की बहुत ज्यादा महत्ता को स्वीकृत करते हुए विधानसभा का विचार था कि श्री गुरु ग्रंथ साहब जी की बेअदबी की कोटकपूरा, बरगाड़ी, बहबल कला में घटी घटनाओं और इनके साथ सम्बन्धित गोलीबारी की घटनाओं के सम्बन्ध में केस दर्ज हुए हैं, की पड़ताल का काम सी.बी.आई से वापिस लिया जाए और इसकी जांच यह एसआईटी द्वारा करवाई जाए। सदन ने यह भी महसूस किया कि इस के साथ इन अहम मुद्दों पर कार्यवाही के कारगर परिणाम लाए जा सकेंगे। इसके साथ यह यकीनी बनाया जा सकेगा कि इस मुद्दों के भावात्मिक पक्ष के सम्बन्ध में पंजाब सरकार की सिविल सोसाइटी पर उलट प्रभाव नहीं पड़ेगा और यह बड़े स्तर पर जनता के हितों के लिए होगा। 

Des raj