B.ED कॉलेजों की मांग, पंजाब सरकार बनाए अपनी University

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2022 - 04:04 PM (IST)

चंडीगढ़ (रश्मि हंस): पंजाब यूनिवर्सिटी (पी.यू.) से संबंधित कुछ बी.एड. कॅालेज संचालकों ने पंजाब सरकार से बी.एड. के कॉलेजिस को एफिलिएट करने के लिए अपनी यूनिवर्सिटी बनाने की मांग की है। हालांंकि इस बारे में अभी कोई खुलकर बोल नहीं रहा है और न ही आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। जानकारी है कि बी.एड. कॉलेजों के संचालकों का कहना है कि कॉलेजों को एफिलिएशन देने के संबंध में पी.यू. के बनाए नियम बेहद ही कड़े हैं। उन्हें कॉलेज और कोर्सों के लिए एफिलिएशन देने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

पंजाब सरकार बी.एड. और एम.एड. कॅालेजों को एफिलिएशन देने के लिए अलग से यूनिवर्सिटी बनाए : निजी संचालक
जानकारी के मुताबिक पी.यू. के बीएड कॉलेज चलाने वाली कुछ निजी संचालकों का मन है कि पंजाब सरकार बी.एड. और एम.एड. कॅालेजों को एफिलिएशन देने के लिए अलग से यूनिवर्सिटी बनाए जिससे कॉलेज खोलने और एफिलिएशन लेने के नियम ज्यादा कड़े न हों। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बी.एड. यूनिवर्सिर्टी के कुछ संचालक इस संबंध में पंजाब सरकार से भी मिल चुके हैं।स्टाफ की क्वालीफिकेशन को लेकर एसोसिएशन ने कोर्ट में केस भी डाला था। हालांंिक कोर्ट ने अभी एसोसिएशन की बात नहीं मानी है, लेकिन पी.यू. ने हॅाल ही में एफिलिएशन कमेटी की बैठक में निर्णय लिया है कि बी.एड. के जो कॉलेजिस नियम पूरे नहीं करते होंगे, उनकी एफिलिएशन रद्द करने के बजाए फैसला कोर्ट में ही सौंप दिया जाएगा। 

पंजाब एफिलिएशन लेकर यूनिवर्सिटी बनाता है तो पी.यू. को काफी नुकसान होगा
ध्यान रहें कि पी.यू. से करीब 50 बी.एड. कॉलेज एफिलिएटिड हैं। पी.यू. को कॉलेजिस से एग्जामिनेशन फंड तो मिलते ही हैं साथ में  स्टूडैंट से लिए जाने वाले अमलागेटिड व ऐेसे भी कुछ फंड हैं जिससे पी.यू. को हर वर्ष करोड़ों की कमाई होती है। ऐसे में अगर पंजाब बी.एड. कॉलेजिस को एफिलिएशन लेकर अपनी यूनिवर्सिटी बनाता है तो पी.यू. को काफी नुकसान होगा।  इससे पहले भी पंजाब अपनी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बना चुका है। इस यूनिवर्सिटी का गठन सत्र 2019 में हुआ है। 

पी.यू. भी एक अच्छी यूनिवर्सिटी : जसनीक
पंजाब यूनिवर्सिटी फैडरेशन के अध्यक्ष जसनीक सिंह ने बताया कि पंजाब को बीएड कालेज के लिए यूनिवर्सिटी बनाने को लेकर अभी कोई बातचीत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि पी.यू. भी एक अ‘छी यूनिवर्सिटी है और इससे एफिलिएशन लेना अपने आप में अ‘छा माना जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News