ई-रिक्शा चालक महिलाओं सहित सवारियों की सुरक्षा व सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं : अरोड़ा

punjabkesari.in Thursday, Jul 23, 2020 - 10:57 AM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा द्वारा अपने विधानसभा क्षेत्र अधीन जिला होशियारपुर में महिला सशक्तिकरण के लिए शुरू की अपनी तरह की पहली योजना ई-रिक्शा प्रोजैक्ट को स्थानीय ऑटो यूनियनों के सदस्य ग्रहण लगाने में प्रयासरत है। योजना के तहत गत सप्ताह अरोड़ा ने दिव्यांग, विधवा या तलाकशुदा महिलाओं को आॢथक रूप से अपने पैरों पर खड़ा होने में मदद के लिए नि:शुल्क ई-रिक्शा प्रदान किए थे। 

अरोड़ा के अनुसार योजना के तहत 50 लाख की लागत से 38 महिलाओं को मुफ्त ई-रिक्शा इसलिए प्रदान किए गए। महिलाओं का आरोप है कि स्थानीय ऑटो यूनियन के सदस्य योजना की सफलता को ग्रहण लगाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्हें बस स्टैंड के पास के ऑटो स्टैंड पर ई-रिक्शा को खड़ा नहीं करने दिया जा रहा है। 44 वर्षीय सीमा रानी ने आरोप लगाया कि 8-10 चालक ई-रिक्शा को रोक कर सवारियों को जबरदस्ती उतार कर अपने ऑटो में बिठा लेते हैं। महिला सवारियां सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विशेषकर सायं काल ई-रिक्शा में बैठना पसंद करती हैं, लेकिन ऑटो वाले बहुत परेशान कर रहे हैं। अन्य लाभार्थी जसविंद्र कौर ने कहा कि दिव्यांग होने के चलते फुट ब्रेक को हैंड में तबदील करना था। इस कारण अभी सिर्फ 2 दिन ही 2-2 घंटे के लिए रिक्शा चला पाई है, लेकिन उसने 500 रुपए तक की कमाई कर ली है।

मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने एस.एस.पी. और डी.सी. को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि मामले की जांच करें और किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो संबंधित व्यक्तियों के विरुद्ध एक्शन लिया जाए और ई-रिक्शा चालक महिलाओं सहित सवारियों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News