कृषि उद्यमी कृषक विकास चैमबर द्वारा उत्तर भारत के सबसे बड़े कृषि समिट का आयोजन

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 09:46 PM (IST)

कृषि उद्यमी कृषक विकास चैमबर द्वारा उत्तर भारत के सबसे बड़े कृषि समिट का आयोजन 


हरियाणा के पूर्व कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता में 18 दिसंबर को कृषि उद्यमी कृषक विकास चैमबर द्वारा प्रोग्रेसिव अग्री लिडर्शिप समिट 2021 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरन प्रगतिशील किसानों समेत कई कृषि उद्यमीयों को भी सम्मानित किया गया।

प्रोग्रेसिव अग्री लिडर्शिप समिट, डॉ वाईएस परमार कृषि एवं तकनीकी विश्वविद्यालय नैनि में आयोजित हुआ। इस दौरान केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश सरकार द्वारा किसानों के हक़ में निर्मित नीतियों से रूबरू करवाना एवं किसानों के साथ पेरी-अर्बन कृषि में उपलब्ध अवसर से जुड़ी जानकारी साझा करना तथा पेरी-अर्बन कृषि को बढ़ावा देने के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त मार्केस्टिंग प्रथाओं को साझा करना है। जिसके तहत ग्लोबल हरियाणा चेम्बर USA की तरफ़ से बलविंदर कुंडू और संगीता ने विदेश से अपने वर्चूअली अपने विचार साँझा किए । इसके साथ ही प्रफ़ेसर ओम् प्रकाश धनखड जिनको कि अग्रिनोमी पर विश्व भर में सम्मानित किया जा चुका है ने भी वर्चूअली शिरकत की।

समिट में दो राज्यों के कृषि मंत्री जिनमें हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री वीरेंदर कँवर और हरियाणा के कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल मौजूद रहे, साथ ही समिट में कई विभागों के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान किसान की प्रगतिशीलता पर ज़ोर दिया गया एवं अनेक वर्ग के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। समिट में आए रुस्तम, मोदी और ज़फ़राबादी बुल लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे।

किसानों के प्रगति के लिए एक ही मंच पर पहली बार नीति निर्माता, प्रगतिशील किसान, शिक्षाशास्री एवं शोधकर्ता एक साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। किसानों की आय दोगुना करने में कृषि उद्यमी कृषक विकास चैमबर का यह आयोजन मददगार साबित होगा व किसानों को अपने उल्लेखनीय कार्यों की पहचान व उसके विस्तार की दिशा में काफ़ी लाभ होगा। इससे दूसरे किसान भी उत्साहित होंगे। 

उत्तर भारत में पहली बार इतने बड़े स्तर पर कृषि से जुड़े लोगों के लिए पुरस्कारों का वितरण समारोह आयोजित किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Dishant Kumar

Recommended News

Related News