पंजाब से अधिक हरियाणा व चंडीगढ़ का अनट्रीटेड पानी बना रहा घग्गर नदी को जहरीला :सोनी

punjabkesari.in Friday, Jun 08, 2018 - 11:15 AM (IST)

डेराबस्सी (गुरप्रीत): ‘तंदुरुस्त पंजाब’ प्रोजैक्ट के तहत पर्यावरण मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने डेराबस्सी के पास भांखरपुर में घग्गर नदी में फैल रहे प्रदूषण का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि पंजाब से अधिक हरियाणा व चंडीगढ़ से छोड़ा जा रहा अनट्रीटेड पानी नदी को जहरीला बना रहा है। इनमें निकायों के अलावा उद्योगों का पानी भी शामिल है। इस मौके पर पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चीफ एन्वायरनमैंटल इंजीनियर गुलशन राय, एक्सियन लवनीत दूबे और एस.डी.ओ. गुरशरण गर्ग भी थे। 

उन्होंने मौके पर बोर्ड के अधिकारियों से नदी में फैले प्रदूषण की डिटेल रिपोर्ट ली। सोनी ने कहा कि मामला गंभीर है लेकिन लोगों को एक महीने के भीतर प्रदूषण की रोकथाम में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। हरियाणा व चंडीगढ़ प्रशासन को पत्र लिखकर उन्हें प्रदूषण रोकने की अपील की जाएगी। सोनी ने कहा कि डेराबस्सी में रासायनिक उद्योग, क्रशर उद्योगों, पोल्ट्री फाम्र्स व मीट प्लांटों पर नकेल कसी जाएगी।

उद्योगों को प्रदूषण नियमों के मुताबिक ही चलना होगा वर्ना उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जीरकपुर में एस.टी.पी. की क्षमता कहीं कम है जबकि डेराबस्सी  व लालड़ू में एस.टी.पी. अभी तक चालू नहीं हो सके हैं। लालड़ू वाला एस.टी.पी. इसी माह चालू हो जाएगा। मंत्री को सर्वाधिक नदी-नालों में झरमल, ढाबी, सुचना चो का भी दौरा करने की अपील की गई परंतु वह समय नहीं निकाल सके। इतना जरूर कहा कि जल्द ही पूरे हलके का दौरा करेंगे और एक महीने में बदलाव भी देखने को मिलेंगे।

swetha