राजस्व विभाग का डिजटिलीकरण कार्य तेजी पर: महाजन

punjabkesari.in Saturday, Jul 28, 2018 - 07:16 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार का राजस्व विभाग संपूर्ण डिजिटलीकरण की दिशा में तेजी से आगे साथ बढ़ रहा है तथा इसकी अनेक सेवाएं अब ऑनलाइन की जा चुकी हैं। 

राज्य के राजस्व विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्तायुक्त विन्नी महाजन ने आज यहां बताया कि राज्य में ऑनलाइन रजिस्टरियां शुरू की जा चुकी हैं और राजस्व अदालतों को ऑनलाइन करने का पायलट परियोजना भी अमलोह शहर से शुरू की गई है। इसके इलावा जमीन की डिजिटल मैपिंग परियोजना भी एसएएस नगर के दो गांवों से शुरू की गई है तथा 164 फर्द केंद्रों में जमीन रिकार्ड भी ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके इलावा लुधियाना, जालंधर, बङ्क्षठडा, रूपनगर, कपूरथला और एसएएस नगर में रिकार्ड कक्षों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। 

उन्होंने बताया कि गत 27 जून से समूचे राज्य में रजिस्ट्रियां ऑनलाइन शुरू हो जाने पर ऐसा करने वाला पंजाब देश का पहला राज्या बन गया है। ये रजिस्ट्रियां क्लाउड बेसड एनजीडीआरएस (नेशनल जैनरिक डाक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम) के माध्यम से सभी 22 जिलों में ऑनलाइन हो रही हैं। राज्य में अब तक 1,38,086 रजिस्ट्रियां हो चुकी हैं। महाजन के अनुसार एसएएस नगर जिले के दो गांवों मुंडी खरड़ और हरलालपुर क्षेत्र की प्रयोग के तौर पर डिजिटल मैपिंग का पायलट प्रोजैक्ट भी शुरू किया गया है। इससे जमीन मालिकों को अपनी जायदाद की निशानदेही करने में सुविधा होगी। बाद में इस प्रोजैक्ट को राज्य के अन्य क्षेत्रों में शुरू किया जाएगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News