उद्योगों को फिर पटरी पर लाने के लिए उठाए कई कदम: अरोड़ा

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 03:13 PM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब के उद्योग विभाग ने कोविड-19 के कारण बुरी तरह प्रभावित हुए उद्योगों को फिर पटरी पर लाने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिससे उद्योगों को पुनर्जीवित किया जा सके। यह जानकारी राज्य के उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने विभिन्न औद्योगिक घरानों की ओर से पी.पी.ईज के उत्पादन में महत्वपूर्ण सहयोग को दिखाते हुए दी। उन्होंने कहा कि महामारी से पैदा हुई विराट चुनौतियों ने पूरे भारत में मांग और सप्लाई की शृंखला को बिगाड़ दिया है और पर्यटन, मेहमाननवाजी और उड्डयन क्षेत्रों को मौजूदा संकट के दौरान अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

पंजाब पी.पी.ई. उद्योग में 24 मार्च को जीरो पी.पी.ई. इकाइयों से लेकर आज शरीर ढकने वाले सुरक्षा उपकरण तैयार करने वाले 139 मंजूरशुदा निर्माता हैं। यहां एन-95 मास्क तैयार करने वाले 15 निर्माता भी हैं। शरीर ढकने वाले सुरक्षा उपकरणों के लिए कुल उत्पादन सामथ्र्य 5,49,050 पीस है, जिसमें से उपलब्ध अतिरिक्त सामथ्र्य 3,91,950 पीस है। पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लिमिटेड ने तालाबंदी के दौरान 24 घंटे निॢवघ्न बिजली की सप्लाई को यकीनी बनाया है और बिजली बिलों की आगामी अदायगी करने वाले प्रयोक्ताओं पर 1 प्रतिशत प्रति महीना ब्याज को यकीनी बनाया, जिससे उपभोक्ता लगभग 12 प्रतिशत ब्याज सालाना (फिक्सड डिपॉजिट और ब्याज की दर की अपेक्षा दोगुनी) कमाने के योग्य बनाया।

इसके अलावा राज्य सरकार ने बिजली के उपभोग वाले मध्यम और बड़े सप्लाई वाले औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए तालाबंदी की समय सीमा से 2 माह के लिए भाव 23 मार्च से मौजूदा बिजली बिलों की अदायगी न करने के कारण कनैक्शन काटने से छूट दी है। छोटे बिजली औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए पी.एस.पी.सी.एल. की वैबसाइट पर अपलोड करके ट्रस्ट सुविधा पर मीटर रीङ्क्षडग भी बढ़ाई गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News