पंजाब में जियो की बादशाहत बरकरार, मार्च में ही 1 लाख से ज्यादा नए ग्राहक जोड़े: ट्राई रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Jul 26, 2020 - 06:16 PM (IST)

जालंधर: पंजाब में अपने सबसे बड़े, तेज़ और भरोसेमंद ट्रू 4जी नेटवर्क के कारण, रिलायंस जियो, 1 करोड़ 38 लाख ग्राहकों के उच्चतम ग्राहक आधार के साथ पंजाब में निर्विवाद रूप से मार्केट लीडर बना हुआ है और हर महीने अपना ग्राहक आधार बढ़ा रहा है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी किए गए नवीनतम दूरसंचार सब्सक्रिप्शन आंकड़ों के अनुसार पंजाब में जियो एकमात्र प्राइवेट टेलीकॉम ओपरेटर है जिसने मार्च में अपना ग्राहक आधार बढ़ाया है, जब की बाकी सभी प्राइवेट टेलीकॉम ओपरेटरस ने ग्राहक खोए हैं। 

जियो अपने सबसे तेज़, विश्वसनीय और भरोसेमंद 4जी नेटवर्क के कारण ख़ास तौर पर युवाओं में स्मार्टफोन्स के लिए पहली पसंद बन गया है। इसलिए जियो ने पंजाब में मार्च महीने में ही करीब 1 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं, वहीँ इस दौरान वोडा आईडिया ने करीब 2.5 लाख ग्राहक खोए हैं और भारती एयरटेल ने करीब 60 हज़ार ग्राहक खोए हैं। पंजाब सर्किल में पंजाब के साथ चंडीगढ़ और पंचकूला भी शामिल हैं। 

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार 31 मार्च 2020 तक, जियो, पंजाब में 1.38 करोड़ ग्राहकों और 35.2 % के विशाल कस्टमर मार्केट शेयर (सीएमएस) के साथ सबसे पसंदीदा और अग्रणी टेलिकॉम ऑपरेटर है। सूत्रों के अनुसार पंजाब में जियो की तेज ग्रोथ में योगदान देने वाला एक प्रमुख कारक इसका मजबूत और सबसे बड़ा ट्रू 4जी नेटवर्क है। यह राज्य में पारंपरिक 2जी, 3जी या 4जी नेटवर्क से भी बड़ा है और पंजाब के कुल डेटा ट्रैफिक का दो तिहाई से अधिक वहन करता है। बेहतरीन गुणवत्ता वाले डेटा प्रदान करने के अपने वादे पर कायम रहते हुए, जियो ने लॉन्च के बाद से लगातार पंजाब में सबसे तेज 4जी दूरसंचार नेटवर्क के तौर पर सफलता प्राप्त की है। 

जियो पंजाब के सभी 22 जिलों को जोड़ने वाला एकमात्र ट्रू 4जी नेटवर्क है, जिसमें 79 तहसील, 82 उप तहसील और 12,500 से अधिक गांव शामिल हैं, जिनमें चंडीगढ़ (यूटी) और पंचकूला भी शामिल हैं। पंजाब में जियो के मार्केट लीडर होने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारण युवाओं में इसकी अत्यधिक स्वीकृति भी है।

आज, लगभग सभी प्रमुख संस्थानों, कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज, होटलों, अस्पतालों, मॉल और अन्य कर्मिश्यल संस्थानों ने जियो को अपना पसंदीदा डिजिटल पार्टनर चुना है। जियो ने न केवल बेहतर कनेक्टिविटी की पेशकश की है, बल्कि जियो डिजिटल लाइफ का एक नया तरीका दिया है जिसे लोग पूरे दिल से अपना रहे हैं। ट्राई की नवीनतम रिपोर्ट्स के अनुसार, जियो अब पंजाब में व्यापक तौर पर मार्केट लीडर है, जिसके पास टेलिकॉम प्रदर्शन अर्थात रेवेन्यू मार्केट शेयर (आरएमएस) और कस्टमर मार्केट शेयर (सीएमएस), दोनों प्रमुख मापदंडों में शीर्ष स्थान हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News