उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र पुरस्कृत

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 10:16 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखण्ड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 34 छात्र-छात्राओं को राज्यपाल डा कृष्णकांत पाल ने ‘गवर्नर्स अवार्ड’ से पुरस्कृत किया।  राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्यपाल ने विद्यालयी शिक्षा में हाईस्कूल तथा इण्टरमीडिएट और संस्कृत शिक्षा में पूर्व मध्यमा एवं उत्तर मध्यमा में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कार स्वरूप क्रमश: सात हजार, पांच हजार तथा तीन हजार रूपये की धनराशि प्रदान की।   

 

उन्होंने सभी पुरस्कार विजेताओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम पर आधारित पुस्तक भी भेंट की।  प्रदेश में परीक्षा परिणामों में सबसे अधिक सफलता प्रतिशत अर्जित करने वाले प्रथम तीन राजकीय विद्यालयों को भी उन्होंने लाईब्रेरी विकास के लिए क्रमश: पचास हजार, तीस हजार एवं बीस हजार रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की। पुरस्कार पाने वालों में प्रथम स्थान पर राजकीय इण्टर कालेज रतिरकेती, बागेश्वर, द्वितीय स्थान पर राजकीय बालिका इण्टर कालेज, पैदुल, पौडी गढ़वाल तथा तृतीय स्थान पर राजकीय बालिका इण्टर कालेज श्रीनगर, पौडी गढवाल शामिल हैं।   आई.क्यू के साथ-साथ ई.क्यू यानी इमोशनल कोशेंट को भी कैरियर निर्माण के लिए आवश्यक बताते हुए राज्यपाल ने कहा कि ई.क्यू के धनी व्यक्तियों का मनोबल सदैव ऊँचा रहता है तथा वह सामाजिक परिवेश के प्रति जागरूक रहते हैं।   

 

राज्यपाल ने विद्यार्थियों को ‘थ्री पी’ यानी पैशन, पेशेन्स तथा र्पिससटेन्स अर्थात लगन, धैर्य और अनथक प्रयास का मंत्र भी दिया। उन्होंने कहा कि छात्र -छात्राओं को स्कूल की पढाई के साथ-साथ अच्छी किताबें पढऩे की आदत भी विकसित करनी चाहिए।   विभिन्न विषयों के प्रति विद्यार्थियों की रूचि विकसित करने के उद्देश्य से राज्यपाल ने जिला एवं राज्य स्तर पर क्विज प्रतियोगिताएं आयोजित करने का सुझाव भी दिया। 
 

Sonia Goswami