LPU बनी भारत की पहली बाईसाइकिल फ्रैंडली यूनिवर्सिटी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 09:17 AM (IST)

जालन्धर (दर्शन): विद्यार्थियों के लिए सुगम ट्रांसपोर्ट सुविधा की आवश्यकता को अनुभव करते हुए लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी ने पूरे कैंपस में ईको-फ्रैंडली बाईसाइकिल शेयरिंग सिस्टम को अपनाया हुआ है। इसके लिए एल.पी.यू. ने हीरो साइकिल्ज से कैंपस में ही अनूठे बाइक शेयरिंग प्रोग्राम के लिए अनुबंध किया हुआ है। इस सिस्टम की सफलता के कारण एल.पी.यू. को देश की पहली बाईसाइकिल फ्रैंडली यूनिवर्सिटी के तौर पर घोषित किया गया है। यूनिवर्सिटी ने पूरे कैंपस में 15 आधुनिक स्टैंड पर 600 बाईसाइकिल स्थापित की हुई हैं जोकि प्रतिदिन 4000 विद्यार्थियों द्वारा शेयर की जाती हैं। इस सुविधा से विद्यार्थियों को अपनी नई बाईसाइकिल्ज नहीं खरीदनी पड़ेंगी। पूरे कैंपस में नीले और पीले रंग के बाइक स्टैंड्स बने हुए हैं जहां विद्यार्थी साइकिल पार्क भी कर सकते हैं और वहां से साइकिल आवश्यकतानुसार ले भी सकते हैं। 

PunjabKesari

पिछले 6 महीने से एल.पी.यू. कैंपस में बाइक्स का यह शेयरिंग इकोनॉमी प्रोजैक्ट के सफलतापूर्वक चलने से प्रसन्न होकर हैकसी कम्पनी के सी.ई.ओ. पंकज अग्रवाल और सेल्ज एंड मार्कीटिंग हैड यशोनिल सैनी एल.पी.यू. परिसर में आज पहुंचे और उन्होंने एल.पी.यू. को बाईसाइकिल फ्रैंडली यूनिवर्सिटी घोषित करते हुए प्रशंसा पत्र भी प्रस्तुत किया। 

PunjabKesari

सी.ई.ओ. अग्रवाल ने सांझा किया, ‘‘हम सभी यह जानकर अत्यंत प्रसन्न हैं कि पूरे विश्व में एल.पी.यू. में चल रहा प्रोजैक्ट सर्वश्रेष्ठ है क्योंकि पिछले 6 महीने में यहां एक भी साइकिल को नुक्सान नहीं पहुंचा है। मैं अति-धन्यवादी हूं कि हमारा यह ड्रीम प्रोजैक्ट कभी पूरा नहीं हो सकता था अगर हमारे साथ एल.पी.यू. अनुबंध व सहयोग न करता।’’


उल्लेखनीय है कि विद्यार्थी हैकसी बाइक्स का प्रयोग हैकसी एप को डाऊनलोड कर अपनी पसंदीदा प्लाङ्क्षनग के अनुसार कर सकता है और कैंपस में ही अपनी मंजिलों तक आसानी से पहुंच सकता है। वास्तव में हैकसी एक ऐसी ट्रांसपोर्टेशन टैक्नोलॉजी कम्पनी है जो विश्व भर में अपने सहयोगियों के साथ संचालित है। वर्तमान में इसके अभियान मलेशिया, सिंगापुर, चीन और भारत में बाखूबी चल रहे हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News