नशामुक्त पंजाब के लिए दौड़े 10 हजार धावक

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 07:47 AM (IST)

गिद्दड़बाहा(कुलभूषण/ राठौड़/ चावला): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा नशा मुक्त पंजाब के निर्माण के सपने को साकार करने के लिए आज गिद्दड़बाहा में जिला ओलिम्पिक एसो.  द्वारा करवाई गई ‘मुक्तसर मैराथन’ में हजारों की संख्या में नौजवानों ने जज्बे और उत्साह के साथ शिरकत की। इस अवसर पर मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचे ऑल इंडिया शूटिंग एसो. के अध्यक्ष रणइन्द्र सिंह ने बड़ी संख्या में पहुंचे युवाओं को सम्बोधित करते कहा कि खेल को राजनीति से ऊ पर रखा जाता है। उन्होंने कहा कि यह मैराथन पंजाब के युवाओं में खेलों के प्रति उत्साह को बढ़ाएगी और इसके साथ राज्य में खेल संस्कृति विकसित होगी।

उन्होंने गिद्दड़बाहा इलाके में शूटिंग रेंज स्थापित करने का ऐलान करते कहा कि यदि कोई पंजाबी खिलाड़ी 100 मीटर दौड़ में विश्व रिकार्ड की बराबरी भी करेगा तो उसे 25 लाख रुपए का ईनाम दिया जाएगा। इससे पहले हलका विधायक अमरेन्द्र सिंह राजा वडिंग़ ने कहा कि पंजाब सरकार मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में युवाओं की भलाई के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने गिद्दड़बाहा में सरकारी कालेज खोलने का ऐलान भी किया। उन्होंने कहा कि ‘मुक्तसर मैराथन’ की मेजबानी जहां गिद्दड़बाहा के लिए सम्मान की बात है वहीं इसके सफल आयोजन ने जिला श्री मुक्तसर साहिब को देश भर में प्रसिद्धि दिलाई है।

पंजाब सरकार की तरफ से नौजवानों को रचनात्मक गतिविधियों के साथ जोड़ा जा रहा है जिससे राज्य में से नशों को खत्म करके नशा मुक्त पंजाब सृजित किया जा सके। वहीं डिप्टी कमिश्नर डा. सुमित जारंगल ने इस मौके पर कहा कि पंजाब की जवानी में ऊर्जा और उत्साह की कोई कमी नहीं है बस इसको सही दिशा देने की जरूरत है और ‘मुक्तसर मैराथन’ इसी दिशा में किया गया प्रयास है। उन्होंने कहा कि नौजवानों का यह जोश बताता है कि पंजाब में से नशा हारेगा और जवानी जीतेगी। उन्होंने बताया कि आज की मैराथन में विदेशों से भी एथलीट शिरकत करने पहुंचे हैं। इस मौके पर गुरदास मान, अशोक मस्ती, अफसाना खान की लाइव पेशकारी ने दर्शकों को मन मोह लिया। मैराथन 21, 10 और 5 किलोमीटर 3 श्रेणियों में हुई जिसमें 10 हजार से अधिक धावकों ने शिरकत की। इस अवसर पर आंखों की रोशनी से वंचित बच्चों के लिए भी विशेष दौड़ का आयोजन किया गया था।

धावकों ने गिद्दड़बाहा, हुसनर, भारू, मधीर के रास्ते यह दौड़ पूरी की। मैराथन पूरी करने वाले सभी धावकों को मैडल दिए गए जबकि विजेताओं को कुल 13 लाख रुपए से अधिक के नकद ईनाम भी दिए गए। मैराथन में 10 हजार से अधिक लोगों की रजिस्ट्रेशन हुई थी जो कि पंजाबियों की खेल प्रति बढ़ती रुचि का इजहार था और जवानी के इस उत्साह ने नशा मुक्त पंजाब की झलक पेश की। निर्णायकों द्वारा कीनिया के धावक गोसो गोगल को विजेता घोषित किया गया।   

Punjab Kesari