डी.सी. ने किया गोनियाना रोड क्षेत्र का दौरा, 22 डेयरियों को नोटिस जारी

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 01:14 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा,खुराना,दर्दी): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह द्वारा समूह जिलों में लोगों तक प्राथमिक सुविधाओं की पहुंच यकीनी बनाने के दिए निर्देशों अनुसार जिले के डी.सी. एम.के. अरविंद कुमार आई.ए.एस. ने आज सुबह गोनियाना रोड क्षेत्र का दौरा कर वहां के निवासियों की मुश्किलें सुनी। क्षेत्र में गंदे पानी की निकासी न होने संबंधी जब उन्होंने मौका देखा तो उन्होंने मौके पर ही पब्लिक हैल्थ विभाग और नगर कौंसिल के अधिकारी तलब कर लिए और तुरंत गंदे पानी की निकासी करने के लिए हिदायत दी।

 

डी.सी. की हिदायत का असर दोपहर उस समय दिखने लगा जब विभाग की प्रैशर मशीन मोहल्ले में पहुंच कर बंद हुए सीवरेज को साफ करने के काम पर लग गई जबकि सीवरेज में कचरा फैंकने वाली डेयरियों के खिलाफ नगर कौंसिल ने भी अपनी कार्रवाई आरंभ दी। इस समय डी.सी. ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा मिशन तंदुरुस्त पंजाब आरंभ किया गया है जिसके अंतर्गत शहरी और देहाती क्षेत्रों में साफ सफाई, पीने वाला पानी आदि कामों को विशेष प्राथमिकता दी जानी है। 

 

उन्होंने विभागों को हिदायतें देते कहा कि लोगों की उम्मीदों अनुसार विभाग सार्वजनिक सेवाएं उपलब्ध करवाएं। इस अवसर पर मोहल्ला निवासियों की ओर से सफाई और स्ट्रीट लाइटों का मुद्दा भी बताया गया। डी.सी. ने मौके पर ही नगर कौंसिल को इस संबंधी बनती कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीवरेज  में ठोस कचरा या गोबर डालने  वाले लोगों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई के हुक्म नगर कौंसिल को दिए क्योंकि यही ठोस कचरा सीवरेज जाम का कारण बनता है।  इस समय श्री मुक्तसर साहिब के एस.डी.एम. राजपाल सिंह भी उनके साथ उपस्थित थे। इस संबंध में पब्लिक हैल्थ विभाग के कार्यकारी इंजीनियर ए.पी. गर्ग ने कहा कि विभाग की ओर से सीवरेज की सफाई का काम आरंभ कर दिया गया है जबकि नगर कौंसिल की ओर से सैनेटरी इंस्पैक्टर परमजीत सिंह ने बताया कि नगर कौंसिल ने शहर की 22 डेयरियों को नोटिस जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई डेयरी सीवरेज में पशुओं का गोबर बहाती पाई गई तो ऐसे लोगों खिलाफ नगर कौंसिल सख्त कार्यवाही करेगी।  

swetha