भीम आर्मी, बसपा व पीड़ित परिवार ने मृतक का शव चौक में रखकर किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 11:21 AM (IST)

गिद्दड़बाहा(कुलभूषण): गिद्दड़बाहा का विक्रम आत्महत्या मामला दिन-प्रतिदिन तूल पकड़ता जा रहा है। बीती 22 सितम्बर को गिद्दड़बाहा पुलिस से प्राप्त आश्वासन के बाद भी स्थानीय पुलिस द्वारा हरियाणा पुलिस के कर्मचारियों के विरुद्ध कोई भी कार्रवाई न किए जाने के बाद आज मृतक विक्रम के पारिवारिक सदस्यों, बसपा और भीम आर्मी द्वारा भीम आर्मी के राज्य अध्यक्ष डा. बलवीर गरचा के नेतृत्व में स्थानीय घंटाघर चौक में मृतक विक्रम का शव रखकर पंजाब सरकार और पुलिस प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए रोष प्रदर्शन किया गया, जबकि स्थानीय पुलिस द्वारा थाने को जाने वाले सभी रास्तों पर बैरीकेडिंग करके उनको बंद कर दिया गया और बड़ी संख्या में पुलिस कर्मचारियों की तैनाती कर दी। इस दौरान मामले और हालातबिगड़ते देख रेलवे रोड मार्कीट के ज्यादातर दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों को बंद कर दिया गया। इस अवसर पर बसपा के जिलाध्यक्ष मंदर सिंह, बीबी शीला रानी इंचार्ज जिला श्री मुक्तसर साहिब, ब्लॉक अध्यक्ष जलौर सिंह, मास्टर श्रीचंद और धर्मपाल आदि भी मौजूद थे। 

एस.पी. (डी) के आश्वासन के बाद भी नहीं उठाया धरना  
मामले की गंभीरता को देखते हुए मौके पर पहुंचे एस.पी.(डी) रणवीर सिंह ने पीड़ित परिवार और धरनाकारियों को हरियाणा पुलिस के विरुद्ध जांच के बाद 2 दिनों के भीतर कार्रवाई करने का आश्वासन दिलाया परन्तु उनके आश्वासन के बाद भी परिवार धरना समाप्त करने को राजी नहीं हुआ और समाचार लिखे जाने तक धरना जारी था। 

क्या है पूरा मामला
गांव नंगल चौधरी की रहने वाली दीक्षा पुत्री राजेश कुमार के साथ गिद्दड़बाहा के विक्रम ने मार्च 2018 में प्रेम विवाह करवाया था। उसके बाद गत 1 सितम्बर को दीक्षा के माता-पिता उसे अपने साथ नंगल चौधरी ले गए थे और गत 19 सितम्बर को उक्त दीक्षा ने नारनौल में पति विक्रम और उसके भाई पर सामूहिक दुष्कर्म का मामला दर्ज करवा दिया था। इसी मामले के संबंध में बिना स्थानीय पुलिस को कोई सूचना दिए एस.आई. शारदा के  नेतृत्व में आई हरियाणा पुलिस की एक टीम द्वारा जहां मृतक विक्रम के पार्थिव शरीर पर पैरों से ठोकरें मारीं, वहीं ऐसा करने से रोकने पर पीड़ित परिवार की बहुत बेरहमी के साथ मारपीट भी की गई, जबकि इस मारपीट के चलते मृतक की माता छिन्दरपाल कौर सिविल अस्पताल में उपचाराधीन है। हरियाणा की पुलिस पार्टी के साथ लड़की का मामा जिले सिंह भी शामिल होना बताया जा रहा है। इस दौरान मोहल्लावासियों द्वारा जहां हरियाणा पुलिस के कर्मचारियों को बंदी बनाया गया, वहीं उनकी सूमो गाड़ी को भी भीड़ द्वारा क्षतिग्रस्त भी किया गया और बाद में थाना गिद्दड़बाहा की पुलिस हरियाणा पुलिस और कार को थाना गिद्दड़बाहा में ले आई। 

22 सितम्बर को भी चौक में किया था प्रदर्शन 
हरियाणा पुलिस के उक्त कर्मचारियों के विरुद्ध मामला दर्ज करवाने के लिए पीड़ित परिवार और दलित संगठन द्वारा कचहरी चौक में धरना लगा कर प्रदर्शन किया गया था और मामला दर्ज होने पश्चात ही मृतक का अंतिम संस्कार किए जाने संबंधी कहा था। जिस पर स्थानीय एस.एच.ओ. कृष्ण कुमार द्वारा दिए गए आश्वासन के बाद धरनाकारियों ने मृतक का पोस्टमार्टम करवाने तक की बात मानी थी परंतु गत दिवस मृतक विक्रम का फरीदकोट मैडीकल कालेज से पोस्टमार्टम करवाने के बाद भी गिद्दड़बाहा पुलिस द्वारा हरियाणा पुलिस के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिसके रोषस्वरूप आज पीड़ित परिवार को मृतक विक्रम के शव को घंटाघर चौक में रखकर प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होना पड़ा। 
 

bharti