हड्डा रोड़ी की जमीन के कारण गांव हुसनर में 2 गुटों में खूनी झड़प

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2019 - 10:56 AM (IST)

गिद्दड़बाहा(संध्या, चावला): गांव हुसनर में एक बार फिर 2 गुटों के लोग हड्डा रोड़ी की जमीन को लेकर आमने-सामने हो गए। शुक्रवार को बाद दोपहर करीब अढ़ाई बजे एक गुट के लोग जब डांगों, कापे, गंडासे और कृपाण आदि लेकर सरेआम दूसरे गुट के लोगों के घरों के पास बने हड्डा रोड़ी में पहुंचे तो सामने से दूसरे गुट के बच्चों, महिलाओं व पुरुषों ने भी डट कर मुकाबला किया और अंत में दोनों गुटों की तरफ से पत्थरों की बरसात की गई।

गांव हुसनर के अंदर पंचायती जमीन में हड्डा रोड़ी बनवाई गई है, ताकि गांव के अंदर-बाहर कोई भी पशु यदि मर जाता है तो उसे वहां फैंका जा सके। फरवरी 2019 में जब दूसरे गुट के लोगों को गांव हुसनर के गुरुद्वारा साहिब में माथा टेकने और पाठ आदि करने से रोका गया तो गुस्से में आकर उन्होंने अपने ही क्षेत्र में शहीद बाबा जीवन सिंह गुरुद्वारा साहिब की स्थापना करके अपना ही गुरुघर बना लिया परंतु जब भी मरे पशुओं को फैंकने के लिए हड्डा रोड़ी में लाया गया, तब-तब दोनों गुटों में लड़ाई हुई। शुक्रवार की दोपहर करीब अढ़ाई बजे पहले गुट द्वारा हड्डा रोड़ी पर मरे पशुओं को फैंकने और वहां पर कब्जा करने के लिए हाथों में गंडासे, नंगी तलवारें, डांगें, कापे आदि लेकर सैंकड़ों की संख्या में जब हड्डा रोड़ी की तरफ कूच किया तो दूसरे गुट के लोग भी पहुंच गए।

इतने में पहले गुट ने ट्रैक्टर-ट्रॉली पर एक मृत गाय को लाकर फैंका तो माहौल इतना तनावपूर्वक हो गया कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इस झड़प में गिद्दड़बाहा के एस.एच.ओ. कृष्ण कुमार को भी ईंटें लगीं, लेकिन उन्होंने गांव कोटभाई पुलिस स्टेशन से एस.एच.ओ. अंग्रेज सिंह सहित पूरी पुलिस पार्टी के साथ दोनों पक्षों को शांत करवा दिया। डी.एस.पी. गुरतेज सिंह ने भी मौके पर पहुंच कर दोनों पक्षों के नेताओं को लड़ाई करने से हटाया।

क्या कहते हैं डी.एस.पी.
डी.एस.पी. गुरतेज सिंह ने मौके पर पहुंच कर दोनों पक्षों के नेताओं को भरोसा दिलाया कि 9 सितम्बर को वह स्वयं उनके गांव आकर बैठ कर अमन-शान्ति के साथ उनकी उक्त लड़ाई को सुलझाएंगे। उन्होंने दोनों गुटों की तरफ से अपने-अपने गुरुघरों से भड़काऊ अनाऊंसमैंट करवाने पर सख्त शब्दों में कानूनी कार्रवाई करने की भी बात की। उल्लेखनीय है कि 3 घंटों तक चली उक्त लड़ाई को शांत करने के लिए खुद तहसीलदार गुरमेल सिंह ने हड्डा रोड़ी के अंदर ही धूप में चारपाई बिछा कर रखवाली की।

झड़प में करीब 8-10 व्यक्ति घायल : सरपंच
गांव हुसनर में हुई झड़प संबंधी सरपंच दर्शन सिंह ने बताया कि इस खूनी झड़प में करीब 8 से 10 व्यक्ति ऋतु बाला (17) बेटी मनजीत सिंह, राजपाल सिंह (25), सिमरनजीत सिंह (21), लवप्रीत सिंह (18), गुरसेवक सिंह (34), गुरचरन सिंह (45), हरशदीप सिंह (15), बंत सिंह (60), गुरजंट सिंह (50), सुखजिंदर सिंह (24) शामिल हैं, जो गंभीर रूप में घायल हुए हैं।
इनको इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया और एक मरीज की हालत गंभीर होने के कारण बठिंडा रैफर कर दिया। सिविल अस्पताल में मौके पर पहुंचे एस.एम.ओ. डा. प्रदीप सचदेवा ने गांव हुसनर में हुई खूनी लड़ाई के बारे में बताया कि उनके अस्पताल में जो भी गंभीर रूप से घायल लोग पहुंचे हैं, उनका इलाज एमरजैंसी में मौजूद मैडीकल टीम ने किया है और कुछ को आगे रैफर कर दिया है।

swetha