तमिलनाडु में प्रदर्शकारियों की हत्या का मामलाः पुलिस कर्मियों पर दर्ज हो हत्या का मामला

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 12:30 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): वेदांत कॉर्पोरेट समूह के हितों के लिए पुलिस ने तमिलनाडु में 10 प्रदर्शनकारियों की कथित रूप में बेरहमी से गोलियां चलाकर हत्या करने की नौजवान भारत सभा और पंजाब स्टूडैंट्स यूनियन ने सख्त शब्दों में निंदा करते हुए जिम्मेदार पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को बर्खास्त कर गिरफ्तार करने और इस मामले की माननीय हाईकोर्ट के जजों के पैनल से उच्च स्तरीय जांच करवाने की मांग की है।

नौजवान भारत सभा के प्रांतीय नेता मंगा आजाद और पंजाब स्टूडैंट्स यूनियन के प्रांतीय नेता गगन संग्रामी ने कहा कि तमिलनाडु के थूथुकुडी में वेदांत ग्रुप की स्टरलाइट कम्पनी की कॉपर यूनिट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने अंधाधुंध गोलियां चलाकर 10 व्यक्तियों की हत्या कर दी जबकि मीडिया रिपोर्टों अनुसार 50 से अधिक गंभीर घायल हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों से लेकर मुख्यमंत्री तक इन हत्याओं को जायज ठहराने के लिए यह बहाना बना रहे हैं कि प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए थे। इसलिए उनको तितर-बितर करने के लिए पुलिस को गोलियां चलानी पड़ीं लेकिन मृतकों और घायलों के पेट में गोलियां लगी हैं जिससे स्पष्ट है कि पुलिस और मुख्यमंत्री झूठ बोल रहे हैं। अब मुख्यमंत्री द्वारा मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान कर इस हत्याकांड विरुद्ध गुस्से को ठंडा करने की कोशिश की जा रही है।

वक्ताओं ने कहा कि इस शहर के लोग पिछले 100 दिनों से वेदांत ग्रुप के इस प्लांट विरुद्ध धरना देकर मांग कर रहे थे कि शहर के पानी को दूषित करने वाले इस प्लांट को बंद किया जाए। इस प्लांट में प्रदूषण रोकने के लिए उचित इंतजाम न होने के कारण गैस लीक हो चुकी है जिसको लेकर 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने इस कम्पनी को जुर्माना भी किया था परन्तु कम्पनी ने प्रदूषण रोकने के लिए कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए। यही नहीं फरवरी में कम्पनी ने प्लांट का विस्तार करने का ऐलान कर दिया। इस कारण इस क्षेत्र के प्रदूषण से पीड़ित लोग लगातार प्रदर्शन कर थे और प्लांट बंद किए जाने की मांग कर रहे थे। कोई सुनवाई न होने पर हजारों लोग जिला प्रशासन के दफ्तर जाकर प्रदर्शन करने के लिए इकट्ठे हो रहे थे। इसी दौरान पुलिस द्वारा  फायरिंग की गई। 

हत्या के लिए तमिलनाडु सरकार जिम्मेदार
उन्होंने आरोप लगाया कि इस हत्याकांड के लिए तमिलनाडु सरकार और स्थानीय प्रशासन सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं जिन्होंने आवाम की शिकायत अनुसार वेदांत समूह की कम्पनी विरुद्ध कार्रवाई करने की बजाय उनके संकुचित हितों के लिए प्रदूषण को जारी रखने की इजाजत दी और प्रदर्शनकारियों की हत्या की। उन्होंने मांग की कि यह प्लांट तुरंत बंद किया जाए, गोली चलाकर हत्याएं करने के लिए जिम्मेदार पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को तुरंत बर्खास्त कर गिरफ्तार किया जाए और कम से कम हाईकोर्ट के जजों के पैनल से इस हत्याकांड की उच्च स्तरीय जांच करवाई जाए। 

Anjna