कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानी बरतने की जरूरत : डी.सी.

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2020 - 10:13 AM (IST)

फरीदकोट(बांसल): विश्व के कई देशों में फैले कोरोना वायरस  (Coronavirus) से कई लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्र और राज्य सरकारों की हिदायतों अनुसार जिले में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानियां बरतने, कोरोना वायरस के लक्षणों बारे संदिग्ध मरीजों की स्वास्थ्य जांच करवाने और लोगों में इस बीमारी के लक्षणों और इलाज संबंधी विशेष जागरूकता पैदा करने की जरूरत है। जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को अधिक से अधिक लोगों को कोरोना वायरस संबंधी जागरूक करने और इसके संदिग्ध लक्षणों वाले मरीजों के इलाज के लिए विशेष हिदायतें जारी की हैं ताकि जिले में इस बीमारी का कोई प्रभाव न पड़े। यह जानकारी डिप्टी कमिश्नर कुमार सौरभ राज ने दी।


उन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति चीन, थाईलैंड, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, ईरान सहित किसी भी अन्य देश से आता है तो उसे तुरंत अपनी जांच नजदीकी अस्पताल से करवानी चाहिए ताकि इस बीमारी संबंधी किसी तरह के भी लक्षण होने पर उसका सही समय पर इलाज किया जा सके और इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए  पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने 24 घंटे चलने वाला राज्य स्तरीय विशेष कंट्रोल रूम स्थापित किया है जिसका नंबर 0172-2920074 है। इसके अलावा फरीदकोट में भी जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका नंबर 01639-250947 है। उन्होंने लोगों से अपील की कि यदि उनका कोई भी रिश्तेदार या जानकार विदेश से आता है तो कोरोना वायरस संबंधी उसकी जांच के लिए इन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने जिला शिक्षा अफसर को आदेश दिए कि स्कूलों के बच्चों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए।

डिप्टी कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग को हिदायत दी कि वह करोना वायरस बारे समूह जनतक स्थानों, सरकारी दफ्तरों में प्रचार सामग्री का प्रबंध करे ताकि लोग इस प्रति अधिक से अधिक जागरूक हो सकें। उन्होंने डी.डी.पी.ओ. को आदेश दिए कि वह गांवों की पंचायतों, सरपंचों आदि को भी इस संबंधी जागरूक करें कि वे विदेशों से आने वाले लोगों संबंधी तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें ताकि कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच की जा सके।

वायरस के पीड़ितों में बुखार, खांसी व सांस लेने में तकलीफ प्राथमिक लक्षण : डा. रजिन्द्र कुमार 

सिविल सर्जन डा. रजिन्द्र कुमार ने बताया कि इस वायरस के पीड़ितों में बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ के प्राथमिक लक्षण शामिल हैं। उन्होंने कहा कि चीन और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए इन लक्षणों की स्थिति में विशेष ध्यान रखने की जरूरत है और नजदीकी अस्पताल से संपर्क  करने की जरूरतहै।

पंजाब सरकार के  टोल फ्री हैल्पलाइन नंबर 104 पर करें संपर्क
 

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए समय-समय पर हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोना चाहिए या फिर अल्कोहल आधारित हैंड सैनेटाइजर से हाथ साफ किए जाएं। खांसते या छींकते समय मुंह और नाक पर रुमाल रखा जाए। बुखार और खांसी वाले व्यक्तियों से दूरी बनाकर रखी जाए। मीट/अंडों को अच्छी तरह पकाकर खाया जाए। पालतू और जंगली जानवरों से दूरी बनाएं रखें। किसी भी जानकारी के लिए उक्त हैल्पलाइन या पंजाब सरकार के  टोल फ्र ी हैल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क  किया जाए।

swetha