दूषित पानी पीने को मजबूर हैं इस गांव के लोग

punjabkesari.in Monday, May 14, 2018 - 01:43 PM (IST)

फरीदकोट(हाली): भूमिगत पानी खारा होने के चलते भले ही फरीदकोट पीने वाले शुद्ध पानी को तरस रहा है या फिर आर.ओ. के पानी पर निर्भर है। इसके बावजूद जिले के कई गांव ऐसे हैं जहां के लोगों को अभी भी भूमिगत पानी ही पीना पड़ रहा है। जिले के गांव डल्लेवाला और घोनीवाला के लोग खारा भूमिगत पानी और नलकों का दूषित पानी प्रयोग करने को मजबूर हैं। जानकारी अनुसार इन दोनों गांवों में न तो कोई वाटर वक्र्स बना है और न ही कोई आर.ओ. प्लांट का प्रबंध है, जिस कारण पानी से होने वाली कैंसर सहित अन्य भयानक बीमारियों की गिरफ्त में लोग लगातार आ रहे हैं। इसके बावजूद भी न तो सरकार कुछ कर रही है और न ही प्रशासन।

क्या कहते हैं गांव निवासी 
गांव डल्लेवाला निवासी अंग्रेज सिंह, जगतार सिंह और गांव घोनीवाला निवासी रेशम सिंह, बचित्तर सिंह और हरनेक सिंह आदि ने बताया कि पिछले लंबे से लोग घरों में लगे नलकों का पानी के लिए मजबूर हैं, बहुत से लोग सड़क ों किनारे लगे नलकों का पानी घरों में इस्तेमाल कर रहे हैं परंतु वाटर सप्लाई विभाग ने लोगों की इस समस्या की तरफ अभी तक नजर नहींमारी। उन्होंने कहा कि गांवों के लोगों की पीने वाले पानी संबंधी हर बार उठाई जाती मांग सिर्फ कागजों तक ही सीमित होकर रह जाती है।

बेशक समय की सरकारों द्वारा लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य और बुनियादी सुविधाएं देने के दावे किए जा रहे हैं परंतु यह दावे इन दोनों गांवों में आकर खोखले दिखाई देने लगते हैं। गांव वासियों ने यह भी बताया कि कुछ समय पहले लोगों की सुविधाओं के लिए गांव में लगाया गया आर.ओ. प्लांट का लोग लाभ उठा रहे हैं और बिल भी अदा कर रहे थे परन्तु इसके बावजूद आर.ओ. बंद होने की कगार पर है। दोनों गांवों के निवासियों ने पंजाब सरकार और जिला प्रशासन से मांग की कि गांव डल्लेवाला और घोनीवाला में वाटर वक्र्स चालू किए जाएं ताकि दूषित पानी पी रहे लोगों को राहत मिल सके।

क्या कहते हैं अधिकारी 
इस मामले संबंधी जब जिला अधिकारियों से संपर्क  किया गया तो उन्होंने कहा कि वाटर वक्र्स अधिकारियों के साथ गांव वासियों की समस्या संबंधी बातचीत की जाएगी ताकि लोगों को आ रही परेशानी का हल किया जा सके। 

Anjna