हवा-हवाई साबित हो रहे बिजली चोरी रोकने के पावर कॉम के दावे

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 03:01 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब(तनेजा): लगभग डेढ़ साल पहले विभाग ने लोगों के घरों से बिजली के मीटर बाहर निकाल कर गलियों में बड़े बक्से लगाकर उनमें फिट कर दिए थे। विभाग का तर्क था कि इस तरह बिजली की चोरी रुक जाएगी और विभाग को बड़ा लाभ होगा। उस समय तो सभी स्थानों पर बक्सों को ताले लगाए गए थे। परन्तु बाद में बक्सों के ताले धीरे-धीरे गायब होने शुरू हो गए। अनेक बक्से अब बिना ताले खुले पड़े हैं जिसके चलते जिस किसी भी का मन हुआ वही बक्सों में लगे मीटरों के साथ छेड़छाड़ कर लेता है।

बिजली चोरी होने से रोकने के दावे भी पावर कॉम विभाग के हवा-हवाई साबित हो रहे हैं। पता लगा है कि कुछ जगहों पर बिजली बोर्ड के मुलाजिम की मिलीभगत है। यह भी पता लगा है कि कइयों ने नए मीटर बक्सों में से उतार लिए हैं और उनकी जगह पर फर्जी बिजली के पुराने मीटर लोक दिखावे को टांग रखे हैं। 

आम लोग हो रहे हैं परेशान  
खुले पड़े बक्सों में मीटरों के साथ हो रही छेड़छाड़ कारण आम लोग अपमानित और परेशान हो रहे हैं। क्योंकि कई लोग अपने मीटर की तार किसी ओर के साथ जोड़ देते हैं। लोगों की मांग है कि बक्सों को पावर कॉम विभाग खुद ताले लगवाए और चाबी अपने पास रखे और मीटरों से छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

क्या कहना है एस.डी.ओ. का
जब पावर कॉम के लक्खेवाली कार्यालय के एस.डी.ओ. गुरमीत सिंह से मीटरों वाले बक्सों के ताले गायब होने संबंधी बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि बक्सों को ताले ठेकेदार की तरफ से लगाए गए थे, अब जहां भी जरूरत है बक्सों को ताले लगवा दिए जाएंगे और मीटरों के साथ छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करवाई जाएगी। 
 

Punjab Kesari