नहीं हो रही लिफ्टिंग, गेहूं की बोरियों के लगे अंबार

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 10:38 AM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब, (तनेजा): चाहे राज्य सरकार व मंडीकरण बोर्ड द्वारा यह दावे किए जा रहे थे कि गेहूं की खरीद समय इस बार मंडियों में किसानों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। समय पर बोली लगेगी व साथ के साथ गेहूं के गट्टे ट्रकों व ट्रालियों में भरकर मंडियों से उठाए जाएंगे लेकिन सरकार के यह दावे बिल्कुल ही ठुस्स होते नजर आ रहे हैं क्योंकि ऐसा कहीं भी देखने को नहीं मिल रहा तथा जिला मुक्तसर की मंडियों में सभी तरफ लिफ्टिंग का बुरा हाल ही है।

जिले में करीब 119 खरीद केंद्रों में गेहूं आई हुई है तथा हर जगह पर ही लिफ्टिंग की समस्या खड़ी हो रही है। श्री मुक्तसर साहिब की मुख्य अनाज मंडी का हाल तो और भी बुरा है तथा सारी मंडी गेहूं की बोरियों से भरी पड़ी है। यहां तक कि मंडी के बाहर सड़कों व आस-पास की जगहों में भी किसान गेहूं उतारने के लिए मजबूर हो रहे हैं, जबकि कई आढ़तियों की तरफ तो अपनी दुकानों के आगे ही गेहूं उतरवाई जा रही है। मंडी में कही भी गेहूं उतारने के लिए जगह नहीं बची है तथा करीब 6 लाख गट्टा गेहूं का यहां पड़ा है। जिस कारण किसानों व आढ़तियों में हाहाकार मची हुई है।

किसानों का कहना है कि यदि पहले पड़ी गेहूं की गट्टे उठा लिए जाएं तभी और गेहूं उतारने के लिए जगह बनेगी। मंडी में अपनी फसल लेकर बैठे किसानों ने बताया कि पहले उनको अपने खेतों में फसल की रक्षा करनी पड़ी तथा अब मंडी में राखी करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। वहीं आढ़तियों का कहना है कि गेहूं आ तो बहुत ज्यादा रही है लेकिन सिर्फ 5-7 प्रतिशत ही उठाई जा रही है, जबकि सरकार ने आदेश दिए थे कि 72 घंटों में गेहूं की खरीद का काम मुकम्मल किया जाए लेकिन वह कहीं भी नजर नहीं आ रहा। किसानों व आढ़़तियों ने मांग की है कि अनाज मंडी में पड़ी गेहूं की जल्द से जल्द लिफ्टिंग करवाई जाए।

टाल मटोल करते रहे मार्कीट कमेटी के अधिकारी व कर्मचारी 
इस संबंधी जब मार्कीट कमेटी के सचिव गुरदीप सिंह से बात करनी चाही तो उनका कहना था कि वह तलवंडी गए हुए हैं तथा अभी वह किसी अधिकारी या कर्मचारी को मौके पर भेज रहे हैं परन्तु पत्रकारों की टीम करीब 2 घंटे अनाज मंडी में खड़ी रही लेकिन मार्कीट कमेटी का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी नहीं पहुंचा तथा हर कोई टाल-मटोल ही करता नजर आया। 

Punjab Kesari