लिफ्टिंग ठप्पः अनाज मंडी में लगे बोरियों के अंबार, मची हाहाकार

punjabkesari.in Friday, Apr 27, 2018 - 07:50 AM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): चाहे राज्य सरकार व मंडीकरण बोर्ड द्वारा यह दावे किए जा रहे थे कि गेहूं की खरीद दौरान इस बार मंडियों में किसानों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। समय पर बोली लगेगी व साथ के साथ गेहूं के गट्टे ट्रकों व ट्रालियों में भरकर मंडियों से उठाए जाएंगे लेकिन सरकार के ये दावे बिल्कुल ही खोखले होते नजर आ रहे हैं क्योंकि ऐसा कहीं भी देखने को नहीं मिल रहा। जिला मुक्तसर की मंडियों में सभी तरफ लिफ्टिंग का भी बुरा हाल ही है।

जिले में करीब 119 खरीद केंद्रों में गेहूं आई हुई है तथा हर जगह पर ही लिफ्टिंग की समस्या खड़ी हो रही है। मुक्तसर की मुख्य अनाज मंडी का हाल तो और भी बुरा है तथा सारी मंडी गेहूं की बोरियों से भरी पड़ी है जिससे किसानों व मजदूरों में हाहाकार मची हुई है। जानकारी के अनुसार मंडी में कही भी गेहूं उतारने के लिए जगह नहीं बची तथा करीब 5 लाख गट्टा गेहूं का यहां पड़ा है। 

किसानों का कहना है कि यदि पहली पड़ी गेहूं के गट्टे उठा लिए जाएं तभी अन्य गेहूं उतारने के लिए जगह बनेगी। मंडी में अपनी फसल को लेकर बैठे किसानों ने कहा कि पहले उनको अपने खेतों में फसल की रखवाली करनी पड़ी तथा अब मंडी में रखवाली करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। कुछ ऐसा ही आढ़तियों का कहना है कि गेहूं आ तो बहुत ज्यादा रही है लेकिन लिफ्टिंग न के बराबर हो रही है जबकि सरकार ने कहा था कि 72 घंटों में गेहूं की खरीद का काम मुकम्मल किया जाएगा जोकि कहीं भी नजर नहीं आ रहा।

किसानों व आढ़़तियों ने मांग की है कि अनाज मंडी में पड़ी गेहूं की जल्द से जल्द लिफ्टिंग करवाई जाए। मंडी में बैठे किसानों व आढ़तियों ने कथित तौर पर आरोप लगाया कि ट्रांसपोर्ट के ठेकेदार के पास व्हीकलों की कमी है तथा जानबूझ कर परेशान किया जा रहा है। 

Anjna