बेअदबी कांड : पावन स्वरूप ढूंढने के लिए ड्रेन में लगातार 10 घंटे चला सर्च आप्रेशन

punjabkesari.in Sunday, Jun 17, 2018 - 10:08 AM (IST)

कोटकपूरा (नरेन्द्र,भावित) : श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पावन अंगों को ढूंढने के लिए आज डी.आई.जी. रणबीर सिंह खटड़ा के नेतृत्व में पुलिस की विशेष जांच टीम द्वारा देवीवाला रोड पर बिजली ग्रिड के नजदीक बनी ड्रेन में करीब 10 घंटे तक सर्च अभियान चलाया गया। अलग-अलग विभागों के अधिकारियों पर आधारित जांच टीम को वहां से कुछ भी बरामद नहीं हुआ।

इस संबंध में कैप्टन सरकार व डी.जी.पी. पंजाब द्वारा बेअदबी कांड की जांच के लिए गठित की गई विशेष जांच टीम (एस.आई.टी.) ने आज खुलासा किया कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का पावन स्वरूप चोरी करने व उसके अंग फाड़कर फैंकने अर्थात बेअदबी करने का मुख्य साजिशकत्र्ता डेरा प्रेमी महिन्द्रपाल बिट्टू ही है, जोकि डेरा प्रमुख की 45 मैंबरी कमेटी का मैंबर है  एस.आई.टी. के इंचार्ज डी.आई.जी. खटड़ा ने बताया कि गत कई दिनों से महिन्द्रपाल बिट्टू द्वारा चोरी किए गए स्वरूपों को कभी अग्नि भेंट करने व कभी दरिया में फैंकने आदि बातें बता कर गुमराह किया जा रहा था। उससे सख्ती के साथ पूछताछ की गई तो उसने माना कि 1 जून, 2015 को पावन स्वरूप की चोरी, 24 व 25 सितम्बर की रात को गुरुद्वारे की दीवार पर भड़काऊ शब्दावली वाले पोस्टर लगाने व 12 अक्तूबर को पावन पन्ने बरगाड़ी की गलियों में बिखेरने का मुख्य साजिशकत्र्ता वही है व उसने उक्त पावन स्वरूप कोटकपूरा से गांव देवीवाला को जाने वाली डे्रन में फैंक दिया है।

उन्होंने बताया कि लगातार 10 घंटे चले इस सर्च आप्रेशन दौरान ड्रेन में से ईंटें, रोड़े व पॉलीथीन के लिफाफे तथा प्लास्टिक सहित न गलनेयोग्य चीजों के अलावा और कुछ भी नहीं मिला। उन्होंने बताया कि कागज या ऐसे पन्ने उक्त गंदे तेजाबी पानी में कितनी देर सुरक्षित रह सकते हैं, इस बारे सैंपल फॉरैंसिक लैबोरेटरी को भेजे जा रहे हैं व रिपोर्ट आने के बाद अग्रिम कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

जानकारी के अनुसार यह कार्रवाई डी.आई.जी. रणबीर सिंह खटड़ा, ए.आई.जी. सुखमिंद्र सिंह मान, एस.एस.पी. फरीदकोट डा. नानक सिंह, डी.एस.पी. कोटकपूरा मनविंद्रबीर सिंह व एस.एच.ओ. थाना सिटी खेम चंद पराशर सहित एस.आई.टी. की समूची टीम की निगरानी में मुकम्मल की गई। डी.आई.जी. खटड़ा ने बताया कि उक्त केस की जांच सी.बी.आई. द्वारा की जा रही है व वह सारी रिपोर्ट सी.बी.आई. को सौंप देंगे। डी.आई.जी. खटड़ा ने बताया कि अब तक इस केस में बिट्टू सहित 9 डेरा प्रेमियों को साजिशकर्ता के तौर पर काबू किया जा चुका है व उनसे अभी भी गहराई के साथ पूछताछ की जा रही है। इस मौके ड्रेन विभाग के एक्सियन सहित सीवरेज विभाग की समूची टीम द्वारा गंदा नाला साफ करवाने के लिए 2 जे.सी.बी. मशीनों का प्रबंध किया गया था।

भारी संख्या में संगत बरगाड़ी मोर्चे में हुई शामिल
पीड़ित परिवारों को इंसाफ और दोषियों को सजा दिलाने के लिए बरगाड़ी में लगे इंसाफ मोर्चे में गत कई दिनों से अलग-अलग स्थानों से लोगों के इस इंसाफ मोर्चे में पहुंचने का सिलसिला जारी है। इसी लड़ी के अंतर्गत गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार समिति के नेता भाई सुखजीत सिंह के नेतृत्व में बरगाड़ी में पहुंचे मार्च दौरान भाई खोसा ने भाई ध्यान सिंह मंड के साथ इंसाफ मोर्चे संबंधी विचार सांझे किए। गीतकार भाई मक्खन सिंह मुसाफिर ने बताया कि पंजग्राई कलां से कारों, जीपों और मोटरसाइकिलों के काफिले के साथ भारी संख्या में संगत बरगाड़ी मोर्चे में शामिल हुई। 

Anjna