दौला माइनर का रकबा न्यू प्योरी माइनर में जोड़े जाने का किसानों ने किया विरोध

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 04:57 PM (IST)

गिद्दड़बाहा(कुलभूषण): गिद्दड़बाहा-प्योरी रोड पर बने न्यू प्योरी माइनर के साथ दौला माइनर का रकबा जोड़े जाने और सिंचाई विभाग की मनमानियों के विरुद्ध आज गांव प्योरी के किसानों ने विभाग के विरुद्ध नारेबाजी की। किसान गुरबचन सिंह, अमृत सिंह, नत्था सिंह, गुरमेल सिंह, मिट्ठू सिंह, बलदेव सिंह, गुरमीत सिंह, रणजोध सिंह, दारा सिंह, काला सिंह, पाल सिंह, चढ़त सिंह, टिक्का सिंह, जगसीर सिंह, मक्खन सिंह, तोता सिंह और अरविन्द्र सिंह आदि ने बताया कि उनके खेतों वाले करीब 2200 एकड़ रकबे को पानी देने के लिए 2012 में न्यू प्योरी माइनर 8950 का निर्माण किया गया था परन्तु माइनर में पानी की समथर्ता कम होने के कारण 1100 एकड़ रकबे को न्यू प्योरी माइनर और 1100 एकड़ रकबे को दौला माइनर में विभाजित कर पानी दे दिया गया।

 

 गत 5 वर्षों से लगातार इसी तरह चलने के बाद गत दिवस विभाग द्वारा दौला माइनर का मोघा बंद कर 2200 एकड़ रकबे को न्यू प्योरी माइनर में से पानी देने के लिए मोघा तैयार कर दिया गया। किसानों ने कहा कि जिस माइनर के साथ 1100 एकड़ रकबे की सिंचाई मुश्किल से होती है, उसके साथ 2200 एकड़ रकबे की सिंचाई किस तरह हो सकेगी। किसानों ने आरोप लगाया कि सिंचाई विभाग किसानों को आपस में लड़ाने की कोशिशें कर रहा है और यदि विभाग ने 2200 एकड़ रकबे को न्यू प्योरी माइनर के साथ जोड़ दिया तो किसी भी रकबे को पूरा पानी नहीं मिलेगा।

 

उन्होंने बताया कि विभाग के इस फैसले के साथ माइनर पर पड़ते करीब 500 परिवार प्रभावित होंगे। किसानों ने कहा कि न्यू प्योरी माइनर को पानी देने वाला मोघा भी विभाग की तरफ से खोद दिया गया है और किसान विभाग को अर्जियां देकर मोघा ठीक करने के लिए विनती कर चुके हैं, परन्तु विभाग ने इन अर्जियों पर भी कोई कार्रवाई नहीं की। किसानों ने पंजाब सरकार और संबंधित विभाग से मांग की कि किसानों को माइनर में पूरा पानी दिया जाए और पानी के वितरण को पहले की तरह ही रखा जाए। 

क्या कहते हैं विभाग के एस.डी.ओ.
इस संबंधी एस.डी.ओ. आकाश अग्रवाल ने कहा कि विभाग द्वारा जो भी किया गया है वह नियमों अनुसार किया गया है और नियमों अनुसार 2200 एकड़ रकबे को न्यू प्योरी माइनर में से पानी लगना चाहिए था, जो अब तक नहीं लग रहा था। उन्होंने कहा कि उक्त न्यू प्योरी माइनर में 2200 एकड़ रकबे के लिए जरूरी पानी पूरा रहेगा।

swetha